दिल के रोगों को न्‍योता है विटामिन डी की कमी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 27, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

dil ke rogo ko nyota hai vitamin d ki kami

यह तो हम जानते ही हैं कि विटामिन डी हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन, एक ताजा शोध इसके एक अन्‍य महत्‍वपूर्ण गुण के बारे में भी बताता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन तथा कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी होस्पिटल के सहयोग से किए गए एक अध्ययन से यह बात सामने आई है कि विटामिन डी दिल की सेहत भी दुरुस्‍त रखता है। शरीर में विटामिन डी की कमी से हृद्य रोगों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है। 

यूनिवर्सिटी के क्लिनिकल बायोकैमिकल विभाग के डॉ. पीटर ब्रून्डम जैकोबसन ने विटामिन डी और दिल की सेहत के संबंधों के बारे में बताया। उन्‍होंने कहा कि अब हमने विटामिन डी की कमी और दिल की बीमारियों और उससे होने वाली मौतों के बीच संबंध का अध्ययन कर लिया है। 

इस अध्‍ययन में जांचकर्ताओं ने पाया कि शरीर में विटामिन डी की कमी के शिकार लोगों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना बहुत अधिक रहती है। इसके साथ ही उनके हृदय संबंधी अन्य बीमारियां होने और दिल के दौरे से मौत होने का खतरा भी अधिक रहता है। विटामिन डी की कमी का संबंध पारंपरिक रूप से कमजोर हड्डियों से होता है। 
[इसे भी पढ़ें : विटामिन डी क्‍या है]
यह भी पाया गया है कि विटामिन डी की कमी हाईब्‍लड प्रेशर की बड़ी वजह होती है। और उच्च रक्तचाप से दिल के दौरे का खतरा बढ़ने के बारे में तो सभी जानते हैं।


Read more Articles on Health News in Hindi.
Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES8 Votes 14438 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर