दिल के लिए खतरनाक है नौकरी जाना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 21, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

dil ke liye khatarnak hai naukri jana

नौकरी जाने पर आप पर आर्थिक संकट तो आता ही है साथ यह आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदेह हो सकता है। जी, नौकरी न होने पर व्यक्ति के हृदय स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में उसे दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है। एक नये अध्ययन में यह बात सामने आई है।

[हसे भी पढ़ें- दिल की बीमारियों से संबंधी भ्रम और तथ्य]


अनुसंधानकर्ताओं ने पता लगाया है कि काम से अलग होने पर दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही किसी को जितनी बार नौकरी से अलग किया जाता है उसके दिल पर उसका असर पड़ने की आशंका हर बार बढ़ती जाती है।


अमेरिका की ड्यूक यूनिवर्सिटी के डा. मैथ्यू दुपरे ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर 51 वर्ष से 75 वर्ष की आयु के 13 हजार से अधिक अमेरिकियों से पूछताछ की। पूछताछ के जो नतीजे आए उसी आधार पर शोधकर्ताओं ने यह रिपोर्ट तैयार की गयी।

 

[हसे भी पढ़ें- स्वस्थ हृदय के घरेलू उपाय]

दुपरे के अनुसार नौकरी छूटने के पहले साल में दिल का दौरा पड़ने की आशंका सबसे ज्यादा रहती है, लेकिन बेरोजगारी के बने रहने, बार बार नौकरी छूटने और इसी तरह के अन्य कारकों से दिल का दौरा पड़ने की संभावना उतनी बार बढ़ जाती है।

बेरोजगारों में यह खतरा सबसे ज्याादा पाया गया। एक नौकरी छूटने वाले के मुकाबले चार नौकरी छूटने वाले में यह जोखिम कहीं ज्यादा पाया गया। अध्ययन के अनुसार बेरोजगारी के पहले साल में दिल का दौरान पड़ने की आशंका खास तौर से बढ़ जाती है, उसके बाद नहीं।

 

Read More Articles On- Health News in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11189 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर