विभिन्‍न तरह से प्रयोग कर सकते हैं तुलसी के पत्‍ते

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 12, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • तुलसी का महत्व हमारे किचन में भी है।
  • इसकी खुशबु खाने में गजब का स्‍वाद लाती है।
  • पेस्‍तो सॉस में ताजा बेसिल के पत्तों से बनता है।
  • तुलसी की चाय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है।

तुलसी का धार्मिक ही नहीं बल्कि औषधीय महत्व भी हैं। कहते हैं जिस घर के आंगन में तुलसी का पौधा होता हैं वह परिवार स्वस्थ और खुशहाल रहता हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि तुलसी का महत्व हमारे किचन में भी है। एशियाई और मेडिटेरेनयन खाने में तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके पत्तों की खुशबु खाने में गजब का स्‍वाद लाती है। पास्ता, पिज्जा, करी, सूप, सॉसेज और सलाद में यह आपका अजब सा जादू बिखेरता है।

basil leave in hindi

बेसिल यानी तुलसी कई तरह की होती हैं। स्वीट बेसिल, थाई बेसिल, लेमन बेसिल, पर्पल बेसिल और सिनासन बेसिल। तुलसी सलाद, सैंडविच, सूप और दूसरी कई रेसिपी में गजब का फ्लेवर बनाती है। अगर आपके पास ताजे बेसिल के पत्ते न हो तो आप सूखी पत्तियां भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मगर जहां तक हो सके हमेशा तुलसी के ताजे पत्ते का इस्तेमाल करें। आइए जानें अद्भुत तुलसी के पत्तों का विभिन्‍न तरीके से कैसे उपयोग कर सकते हैं।

सलाद में इस्‍तेमाल

तुलसी के पत्‍तों का इस्‍तेमाल आप सलाद में भी कर सकते हैं। सलाद पर ऊपर से छिड़ककर आप मुंह में एक ताजे स्वाद का आनंद उठा सकते हैं। इससे सलाद खाने और दिखने दोनों में अच्छा हो जाता हैं क्योंकि ऊपर डाले गये तेल में भी बेसिल का एक गहरा स्वाद आ जाता है और उसका रंग भी हल्का सा हरा हो जाता है।

पास्‍ता का लुत्‍फ उठायें

आपने पास्ता का काफी बार लुत्फ उठाया होगा, पर क्या आपको पता है कि वह क्या चीज है जो पेस्तो सॉस को उसका स्वाद प्रदान करता है? जी हां पेस्‍तो सॉस में मुख्य रूप से ताजा बेसिल के पत्तों और चिलगोजे से बनता है। इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिये इसमें पार्मेजान चीज और ऑलिव ऑयल भी डाला जाता है। पेस्‍तो सॉस बनाने के लिए बेसिल के पत्तों को केवल थोड़े से चिलगोज, लहसुन की कलियां और ऑलिव ऑयल के साथ पीस लें।

basil in hindi

सूप में लें इसका मजा

क्रीम ऑफ टमॅटो सूप में ताजे बेसिल के पत्ते मिलाने इसे अनोखा स्वाद मिलता है। यह सूप को और भी खूशबुसार और स्वादिष्ट बनाता है। तो अगली बार सूप का मजा अच्‍छे से लेने के लिए अपने सूप में ताजे बेसिल के पत्‍तों को मिलाना न भूलें।

तुलसी की हर्बल चाय

तुलसी को चाय में डालकर आप हर्बल चाय बना सकते हैं। यह चाय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इससे इम्युनिटी बढ़ती है, त्वचा रोग दूर होते हैं, कफ, खांसी व जुकाम में आराम मिलता है और ब्लड प्यूरीफाई होता है। एक कप चाय में तुलसी की चार पत्तियां प्रयोग में ली जा सकती हैं।


अन्‍य इस्‍तेमाल

  • बेसिल को हेल्दी स्टर-फ्राय में थाई व्यंजन का स्वाद प्रदान करने के लिए डाला जा सकता है, खासतौर पर जो बैंगन, पत्तागोभी, चिली पैपर, टोफू आदि से बनाया गया हो। इसका प्रयोग तेल में डालकर किया जाता है, जैसे स्टा-फ्राय बनाने के लिए बेसिल के तेल का प्रयोग।
  • बेसिल का प्रयोग आईस-क्रीम और चॉकलेट को स्वाद प्रदान करने के लिए भी किया जाता है। इसे दूध या क्रीम में उबालकर डेजर्ट में मिला सकते हैं।


Image Source : Getty

Read More Artilces on Herbs in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES43 Votes 7731 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर