डायटिंग से बढ़ जाता है कैंसर का खतरा

By  ,  दैनिक जागरण
Nov 04, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन घटाने के लिए लेते हैं डायटिंग का सहारा।
  • डायटिंग के दौरान जमा हो जाते हैं विषाक्‍त पदार्थ।
  • रक्‍त प्रवाह के साथ विषाक्‍त पदार्थ शरीर के अंगों में पहुंच जाते हैं।
  • डायटिंग से बढ़ जाता है दिल की बीमारियों का खतरा।

अगर आप सोचते हैं कि डायटिंग आपको फिट रख सकती है, तो दोबारा विचार करें। एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि डायटिंग शरीर में विषाक्त पदार्थो का स्राव कर कैंसर, डायबिटीज और अन्य घातक रोगों को जन्म दे सकती है।

 

cancer
अमेरिका, नार्वे और दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों की अगुवाई में एक अंतरराष्ट्रीय शोध दल ने पाया है कि वजन कम होने से हानिकारक और प्रदूषक तत्व रक्त में मिल जाते हैं, जो सामान्य तौर पर शरीर के वसा में संग्रहित रहते हैं।



शोध में पाया गया, 'यदि वसा ऊतकों से विषाक्त पदार्थो का स्राव होने लगे तो वजन कम करना हानिकारक हो सकता है और इससे शरीर में प्रदूषक तत्वों के जमा होने की रफ्तार बढ़ जाती है।'

दक्षिण कोरिया की क्योंगपुक नेशनल यूनिवर्सिटी के डॉ. डुक-ही-ली ने कहा, 'इसका मतलब यह है कि विषाक्त प्रदूषक तत्व रक्त प्रवाह के साथ शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में पहुंच जाते हैं।'

संडे एक्सप्रेस में यह रिपोर्ट प्रकाशित हुई है। शोधकर्ताओं ने 40 वर्ष से अधिक आयु के 1099 लोगों के वजन के घटने-बढ़ने का लेखा-जोखा रखा और सात सर्वाधिक खतरनाक प्रदूषक तत्वों पर निगरानी रखने के लिए उनके कई बार रक्त परीक्षण किए गए।

 

dieting

शोधकर्ताओं ने वजन कम करने वाले लोगों के रक्त में कुछ रसायनों की मात्रा अधिक पाई। ये रसायन स्तन कैंसर, अल्जाइमर, पार्किन्सन, मस्तिष्क को क्षति पहुंचाने वाले और स्नायु तंत्र को प्रभावित करने वाली बीमारियों को पैदा करने वाले थे।

वहीं नीदरलैंड्स में साल के शुरू में किए गए अध्ययन में बताया गया कि डायटिंग करने से दिल की बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। इसकी वजह डायटिंग से तनाव हार्मोन का स्त्राव बढ़ना है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES6 Votes 12221 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Ram19 Jul 2013

    मेरा वजन थोड़ा ज्यादा था, इसलिए फिट दिखने के लिए मैं काफी डाइटिंग करने लगा था। कुछ दिनों पहले तक तो मैं दिन में बस एक ही समय खाना खाता था और बाकी समय लिक्विड, जैसे जूस आदि लेकर निकालता था। मुझे काफी कमजोरी भी महसूस होने लगी थी। फिर आपका यह लेख पढ़ा तो डाइटिंग के कारण कैंसर हो सकता है, इस बात का भी पता चला। अब में ज्यादा डाइटिंग नहीं करूंगा और पौष्टिक व संतुलित आहार ही लूंगा। सोचता हूं कि इस विषय में डॉक्टर से भी सलाह ले लूं।

  • reeta04 May 2012

    good info

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर