हर आहार योजना में वजन घटायें ये दस नियम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 09, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • प्रोसेस्‍ड फूड से रहें दूर, फल-सब्जियां खायें भरपूर।
  • अधिक से अधिक पानी पीने से वजन रहे काबू में।
  • मीठे पेय, फ्रूट जूस, और अल्‍कोहल बढ़ाते हैं वजन।
  • नाश्‍ता वजन कम करने के लिए बहुत जरूरी होता है।

वजन कम करने के लिए तमाम डायट प्‍लान मौजूद हैं। कई बार आपके लिए इनमें से चुनना भी मुश्‍किल हो जाता है। आप समझ नहीं पाते कि आखिर आपके लिए कौन सा डायट प्‍लान फायदेमंद होगा। वजन कम करने के लिए सही तरीके का पता होना जरूरी है। इसके बिना आप अकसर अपने लक्ष्‍य से भटकते नजर आते हैं।

भले ही आप किसी भी आहार योजना का पालन कर रहे हों, यह -'पर्ची' आपके काफी काम आएगी। इसकी मदद से आपको वजन कम करने में आसानी होगी।

कम करें कैलोरी उपभोग

यदि आप दो सप्‍ताह में दो पाउण्‍ड वजन कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपनी रोजाना की डायट में से 100 कैलोरी कम करनी होंगी। सख्‍त आहार योजना और उपवास रखने से आप अचानक अपने आहार से काफी कैलोरी कम कर देते हैं। परिणामस्‍वरूप आपके ऊर्जा के स्‍तर में कमी आ जाती है। यदि आप बहुत ज्‍यादा समय तक भूखा रहते हैं तो बाद में आप जरूरत से अधिक खा लेते हैं। यानी वास्‍तव में इससे आपका वजन बढ़ता ही है।

weight loss tips in hindi

सही आहार करे वजन पर वार

आपका वजन इन चार प्रमुख श्रेणियों के इर्द-गिर्द होना चाहिये- ब्रेड, अनाज, फल और सब्जियां, कम वसा युक्‍त डेयरी उत्‍पाद और सोया तथा चर्बी निकाला हुआ मांस, मछली और नट्स। आपके आहार को आधार रोटी और अनाज होना चाहिये। प्रोटीन आपके आहार का हिस्‍सा जरूर होना चाहिए।

फल, सब्जियां और साबुत अनाज का सेवन अधिक करें

वजन कम करने की किसी भी आहार योजना में फलों, सब्जियों और साबुत अनाज को बहुत तरजीह दी जाती है। प्रोसेस्‍ड फूड से अधिक आपको अधिक से अधिक फल, सब्‍जी और अनाज का सेवन करना चाहिये। प्रोसेस्‍ड फूड में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है। इसलिए इनका सेवन शरीर के लिए नुकसानदेह होता है।

लीन-प्रोटीन घटाये चर्बी

मांसपेशी निर्माण और वजन कम करने में प्रोटीन की अहम भूमिका होती है। हमेशा लीन प्रोटीन चुनें, ये आपको कम वसायुक्‍त होने के बाद भी पेट भरा होने का अहसास कराता है। आपको पछली, अण्‍डे, चिकन, बीन्‍स आदि का सेवन जरूर करना चाहिये।


weight loss diet in hindi
नाश्‍ता है जरूरी

नाश्‍ता जरूर करें। आपको सुबह उठने के दो घण्‍टे के भीतर कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिये। रात के खाने में आपको कम कैलोरी का सेवन करना चाहिये। हां, नाश्‍ता आप भारी कर सकते हैं।


जरा आहिस्‍ता

हर कोई तेजी से वजन कम करना चाहता है। इसी चाह में कड़ा व्‍यायाम और आहार योजना को अपनाया जाता है। इससे आपका वजन तेजी से कम तो हो जाता है, लेकिन जैसे ही आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से ये चीजें बाहर होती हैं, आपका वजन एक बार फिर बढ़ने लगता है।

भूखे न रहें

कभी भूखे न रहें। हमेशा पेट भरे रहने का एक तरीका यह भी है कि आप हर चार घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें। और जब आप किसी वक्‍त के आहार को न करें, तो इस बात का ध्‍यान रखें कि आपका पेट पूरी तरह से भरा हुआ हो।

सोडा, मीठे पेय और अल्‍कोहल से रहें दूर

मीठे पेय पदार्थ तेजी से आपका वजन बढ़ाने का काम करते हैं। आपको सोडा, मीठे जूस, स्‍पोर्ट्स ड्रिंक, कॉफी, और अल्‍कोहल आदि से दूर रहना चाहिये।


how to loose weight in hindi
स्‍नैक्‍स का रखें ध्‍यान

अपनी भूख को काबू रखने के लिए आपको स्‍नैक्‍स का सेवन करना चाहिये। ये स्‍नैक्‍स सेहतमंद होने चाहिये। इससे आप ओवरइटिंग और वजन बढ़ने की समस्‍या से बच पाएंगे। ताजा फल, पॉपकॉर्न, नट्स आपके लिए स्‍नैक्‍स के बेहतरीन विकल्‍प साबित हो सकते हैं।

पानी बढ़ाये रफ्तार

पानी दो तरह से आपका वजन कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न करता है। इसके साथ ही यह आपको ओवरइटिंग से बचाने में मदद करता है।

अगर आप इन नियमों का पालन करेंगे, तो आपके लिए वजन कम करना आसान हो जाएगा। और चंद ही हफ्तों में आप महसूस करेंगे कि आपका वजन काफी कम हो गया है।

 

Read More Articles on Weight Loss Diet in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES50 Votes 2674 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर