वजन घटाने के लिए आहार योजना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 19, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन घटाने की असली चाबी स्वस्थ डाइट प्लान है।
  • इस डाइट प्लान से आप स्वस्थ भी रहेंगे।
  • बाहर के भोजन से बढ़ सकता है वजन।
  • घर का खाना खाएं और वजन कंट्रोल करें।

कसरत करने से शरीर चुस्त-दुरुस्त और स्वस्थ रहता है लेकिन असली चाबी आपके आहार योजना पर निर्भर करती है। इसलिए कसरत करने के दौरान या जिम में  ट्रेनर स्वस्थ आहार और फल व मोटा अनाज खाने की हिदायत देते हैं। साथ ही बाहर के आनाज के लिए पूरी तरह से मना करते हैं। ऐसे में माना जा सकता है कि केवल कसरत पूरे स्वास्थ्य के लिए काफी नहीं है। अब इस बात की पुष्टि इस शोध ने भी कर दी है। 

एबरडीन यूनिवर्सिटी के शोधक जो की ब्रिटेन में स्थित है बताते हैं की जो मुख्य कारक है जो की वजन को प्रभावित करता है और कुछ बदकिस्मत घटनाओं में इस वजन को मोटापे की तरफ ले जाता है वह असली में हमारा खाना होता है जो हम खाते हैं ।

Diet plan

जोन स्पीक्मेन जो की मुख्य शोधक हैं उन्होंने दो दशकों तक ऊर्जा व्यय पर अध्ययन किया है। उन्होंने यह पाया है की आज के लोग उतने क्रियाशील नहीं हैं जितने की आज से २० साल पहले हुआ करते थे। ऊर्जा फलोत्पादक यंत्र और मशीन के आने और इनके अत्याधिक प्रयोग से यह ज़रूरी नहीं है की एक आसान जीवनशैली का जन्म हुआ है। उदहारण के रूप में बच्चे जो की आज स्कूल गाड़ी से जाते है उन्हें मैदान में दौड़ने और खेलने का ज्यादा समय भी नहीं मिलता है। इस कारण कई बच्चे मोटापा के शिकार हो रहे हैं।

साथ ही टीवी औऱ वीडियो गेम्स आने की वजह से शाम को खेलने के कार्यक्रम भी बदलाव आ गया है। लेकिन टीवी देखने वाले बच्चों में भी वो बच्चे अधिक मोटे हुए जो बाहर का भोजन अधिक खाया। आपने नोटिस किया होगा कि जो बच्चे मोटे हो रहे हैं उन्होंने बाहार के भोजन का अधिक सेवन किया था। ऐसे में समझा जा सकता है कि आप क्या खाते हैं इसका आपके शरीर और वजन पर प्रभाव पड़ता है। फालतू चीजों के खाने से वजन बढ़ सकता है।

 

एक समान शोध कुछ ही साल पहले की गयी जिसमें की नाइजेरिया और शिकागो की महिलाओं के आहार की तुलना की गयी और इसमें यह देखा गया की जिम की सदस्यता और कसरत करने वाली यंत्रो पर अत्याधिक पैसा न कर्च करने के बावजूद भी नाइजीरिया की महिलाए शिकागो की महिलाओं से ज्यादा स्वास्थ्य थी। हालाँकि वह शिकागो की महिलाओं की अपेक्षा कसरत में ज्यादा सम्मिलित नहीं होती थी पर उनके आहार में रेशे और कार्बोहाइड्रेट की ज्यादा मात्रा होने की वजह से वे उनसे ज्यादा स्वास्थ्य थी।

दूसरे हाथ शिकागो की महिलाओं का आहार वसा और प्रक्रम खाने से भरा हुआ था ।पर यह शोध किसी भी तरीके से कसरत की वजह से होने वाले फायदों की निंदा नहीं कर रही है और इससे होने वाले लाभ को नहीं नकार रही है। कसरत शरीर को चालू रखने और आकार देने में मदद करती है  और इससे रोग भी दूर हो जाते हैं। इसलिए यह शोध सबसे बढ़िया सूचक हैं की वजन घटाने में आहार का भी एक महत्त्पूर्ण किरदार होता है।


इन बात को सुनकर कम से कम हम इतना तो कह सकते हैं की कुछ शोध वजन घटाने के लिए स्वास्थ्य आहार का संकेत देते हीं और कुछ इसके उलटा होने का भी, इसलिए हमे भेड़ की चाल नहीं चलनी चाहिए और जैसा सब कर रहे हैं वैसा हमें करने की जरूरत नहीं है। अपने स्वास्थ्य को बनाने का सबसे बढ़िया तरीका है की अच्छी कसरत करें और स्वास्थ्य आहार खाए।

 

 

Read More Articles on Diet and Nutrition in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES55 Votes 20348 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर