शादी के 1 हफ्ते पहले फॉलो करें ऐसा डाइट प्लॉन, दिखेंगे नेचुरल क्यूट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 12, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शादी के 1 हफ्ते पहले फॉलो करें ऐसा डाइट प्लॉन।
  • शादी के दिन वो फिट, हेल्दी और खूबसूरत दिखने के टिप्स।
  • अगर आप जूस भी पी रही हैं तो पानी की मात्रा कम न करें।

हर कोई चाहता है कि अपनी शादी के दिन वो फिट, हेल्दी और खूबसूरत दिखें। बिजी दिनचर्या और काम के बोझ के चलते हम अपनी हेल्थ पर ध्यन नहीं दे पाते हैं। जबकि अगर आप चाहते हैं कि आप अपनी शादी वाले दिन खिलेखिले रहें तो आपको काम के साथ—साथ अपने लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। सिर्फ प्रोटीन रिच डाइट लेने से फिट नहीं रहा जा सकता, उसके लिए काब्र्स और फाइबर की भी जरूरत होती है। अपनी शादी के कुछ दिन पहले नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो कर आप हेल्दी रह सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो टिप्स—

  • रोज़ाना 3-4 लीटर पानी पिएं। अगर आप जूस भी पी रही हैं तो पानी की मात्रा कम न करें। 
  • ब्रेकफस्ट में स्टफ्ड पनीर रोटी, एग व्हाइट, मशरूम और पालक में से किसी एक चीज़ को शामिल करें। थकान महसूस हो तो वेजटेबल सूप या रात में गर्म दूध पिएं।
  • सही मात्रा में कैलरीज़ न लेने पर शरीर को काम करने के लिए मांसपेशियों के टिश्यू से एनर्जी लेनी पड़ती है। ऐसे में मेटाबॉलिज़्म की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है। वहीं, जब नॉर्मल डाइट अपनाते हैं तो वज़न तेज़ी से बढ़ जाता है। ऐसे में क्रैश डाइटिंग करने के बजाय हेल्दी डाइट अपनाएं।
  • स्पाइसी व फ्राइड फूड्स से परहेज करें। संतुलित डाइट के लिए ज़रूरी चीज़ें हैं- फल, जूस, दूध, अंडे, नट्स और होल ग्रेन।

जब जाएं शॉपिंग पर

चाहे कितनी भी दौड़ भाग हो पर ब्रेकफस्ट या कोई भी मील स्किप न करें। आपके आहार में प्रोटीन रिच डाइट के साथ उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होना ज़रूरी है। फिट रहने के चक्कर में कुछ लोग रोटी नहीं खाते मगर हर मील के साथ रोटी ज़रूर लेनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते तो कॉन्स्टिपेशन की शिकायत भी हो सकती है। 

साथ रखें ड्राई फ्रूट्स

घर से निकलते वक्त साथ में बादाम, पंपकिन सीड्स या फ्लैक्स सीड्स ज़रूर रखें लेकिन इस पर नमक छिड़ककर न खाएं। इससे आपको गुड फैट, प्रोटीन और हाई फाइबर मिलेगा।

डाइट से घी न हटाएं

स्लिम और फिट रहने के कारण लोग सबसे पहले डाइट से घी को बाहर कर देते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। घी से आप दाल या सब्ज़ी न छौंकें पर रोटी पर थोड़ा घी ज़रूर लगाएं और दाल में भी ऊपर से घी डालकर खाएं। घी स्ट्रेस लेवल कम करता है, इसे खाने से एंग्ज़ायटी नहीं होती। डाइट के अलावा हेड और फुट मसाज ज़रूर करवाएं।

जब खाना हो बाहर

आमतौर पर शादी की व्यस्तता के कारण बाहर निकलते ही हमें जो खाने का मन करता है, हम खा लेते हैं। उस समय डाइट प्लैन को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है। ऐसे में अगर आप देर तक बाहर हैं तो हेल्दी खाना खाएं जैसे- इडली-सांभर, प्लेन डोसा-सांभर, ग्रिल्ड फिश या ग्रिल्ड पनीर टिक्का। इसके अलावा सैलेड खाएं पर इसे खाते व$क्त इस पर किसी भी तरह की ड्रेसिंग न डलवाएं। इसे बिना नमक के ही खाएं।

इनसे करें परहेज़

शादी के कुछ दिनों पहले से आप किसी भी तरह के फ्राइड फूड्स खाने से बचें जैसे- फ्रेंच फ्राइज़, चिप्स, फ्रिटर्स और डीप फ्राइड टिक्कियां आदि न खाएं। सूजी, मैदा व उनसे बने फूड आइटम्स को अपने आहार में शामिल न करें।

प्रोटीन और काब्र्स की मात्रा 

डाइट में 25-30 प्रतिशत प्रोटीन होना चाहिए। प्रतिदिन प्रोटीन की कितनी मात्रा लेनी चाहिए, यह व्यक्ति की उम्र, वज़न और उसकी रोज़ की ऐक्टिविटीज़ पर निर्भर करता है। एक ग्राम प्रोटीन में 4 कैलरी होती है। अगर कोई 2000 कैलरीज़ का सेवन करता है तो उसमें से 600 कैलरी प्रोटीन से मिलनी चाहिए। संतुलित डाइट में 55-60 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Fitness

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1078 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर