कैसा हो मधुमेह रोगियों का आहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 24, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • डायबिटिक्‍स को खानपान में विशेष ध्‍यान रखना चाहिए।
  • बींस, पालक, के साथ दूसरी हरी सब्जियों का सेवन करें।
  • मछली और दूसरे ओमेगा3 एसिड वाले आहार भी खायें।
  • दालचीनी, लहसुन, ओटमील से ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करें।

मधुमेह यानि डायबिटीज एक खतरनाक रोग अवश्य है लेकिन इसका मरीज कई तरीको से इस रोग को नियंत्रण में रख सकता है एवं इससे होने वाले अन्य कुप्रभाओं से बच सकता है। मधुमेह को नियंत्रण में रखने का पहला तरीका है नियमित रूप से व्यायाम करना और दूसरा तरीका है सही खाद्य पदार्थों का सेवन करना। आपको बताते हैं कि मधुमेह रोगियों का आहार कैसा होना चाहिए।

 

 

बीन्स

बीन्स मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत हीं उपयुक्त आहार होता है। बीन्स फाइबर का बहुत हीं अच्छा स्रोत होता है इसलिए यह सब्जी मधुमेह के मरीजों को बहुत हीं लाभ पहुंचाता है। खाना खाने के बाद मधुमेह के मरीजों का शुगर लेवल अचानक बढ़ जाता है जिससे कई परेशानियां पैदा हो जाती हैं लेकिन बीन्स पाचन क्रिया को धीमा करती है और ब्लड शुगर लेवल के एकाएक बढ़ने पर नियंत्रण लगाती है। बीन्स में प्रोटीन भी प्रचूर मात्रा में होता है इसलिए यह सब्जी उन मरीजों के लिए बहुत हीं लाभकारी है।

 

मछली

मछली प्रोटीन का बहुत हीं अच्छा स्रोत होता है। प्रोटीन के अलावा मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड आपकी धमनियों को साफ एवं स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। मधुमेह के रोगियों  को अक्सर उच्च ट्राइग्लिसराइड्स और एचडीएल के कम स्तर की शिकायत रहती है। एचडीएल 'अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता  है जो ख़राब कोलेस्ट्रॉल के कुप्रभाव को कम करता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड शुगर लेवल कम करने में विभिन्न तरीकों से मददगार सिद्ध होता है।

 

सेब और अनार

फलों में मधुमेह के मरीजों को  सेब एवं अनार खाने की सलाह दी जाती है। सेब में पेक्टिन होता है जो आपके शरीर की इंसुलिन की जरुरत को कम करता है। यह शरीर के विषैले तत्व को भी बाहर निकालता है। अनार मध्य पूर्व के देशों में मधुमेह के मरीजों में बहुत लोकप्रिय हैं। इसका सबसे प्रमुख कारण यह है कि मीठा होते हुए भी यह मधुमेह के मरीजों के शरीर की रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित नहीं करता। शोधकर्ताओं ने पाया है कि अनार का रस पीने वाले मरीजों में अथेरोसेलोरोसिस होने का खतरा कम होता है।

 

पालक एवं हरी सब्जियां

मधुमेह के मरीजों को हरी सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करनी चाहिए। हरी सब्जियां फाइबर से  परिपूर्ण होती हैं जो किसी भी इंसान के लिए बहुत हीं फायदेमंद होता है। पालक में तरह तरह के बी विटामिन्स पाए जाते हैं जो दिमाग की बीमारियों को दूर रखते हैं एवं तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाते हैं।

 

दालचीनी

दालचीनी मसाले के रूप में जाना जाता है। यह शरीर में रक्त शर्करा को भी नियंत्रण में रखता है। जिन लोगों को मधुमेह नहीं है वे इसका सेवन करके मधुमेह से बच सकते हैं। और जो मधुमेह के मरीज हो चुके हैं वे इसके सेवन से ब्लड शुगर को कम कर सकते है।  दालचीनी को पीसकर चाय में चुटकी भर मिलाकर दिन में दो तीन बार पीया करें।

Diet Plan For Diabetics In Hindi

लहसुन

लहसुन भी ब्लड शुगर को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अतः अगर आप मधुमेह के मरीज हैं तो रोज सुबह लहसुन की दो तीन कलियों को चबाया करें या कुतरकर निगला करें। इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर एवं दिल की बीमारियों में भी बहुत लाभ मिलेगा। मधुमेह से कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है लेकिन लहसुन कैंसर को रोकने में बहुत हीं प्रभावशाली माना जाता है।

 

ओटमील

जई का आटा मधुमेह के लिए मरीजों के लिए बहुत हीं उपयुक्त आहार  माना जाता है। आप इसका सेवन सुबह शाम नाश्ते के रूप में किया करें तो आपको बहुत लाभ पहुंचेगा।

 

मधुमेह के मरीजों को नियमित रूप से व्‍यायाम करना चाहिए और अपने ब्‍लड शुगर के स्‍तर की जांच भी नियमित करना चाहिए।

 

Image Source - Getty

Read More Articles on Healthy Eating Tips in Hindi

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES44 Votes 20100 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर