सिरदर्द के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं खाने की आदतें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 02, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सोडियम से भरपूर आहार से भी होता है सिरदर्द।
  • रक्‍त की मात्रा के बढ़ जाने की आशंका रहती है।
  • बीपी नॉर्मल होने पर भी सोडियम से बढ़ता है सिरदर्द।
  • गंभीर सिरदर्द की समस्‍या में डॉक्‍टर से संपर्क करें।

सिरदर्द की शिकायत अक्‍सर हर आयु के लोगों से सुनने को मिलती है। फिर चाहे बड़े-बूढ़े हो जवान या बच्चे सभी सिरदर्द की शिकायत से परेशान रहते हैं। इसके लिए तनाव और प्रदूषित वातावरण के अलावा नींद पूरी न होना, माइग्रेन, कब्ज होना, हैंगओवर, असंतुलित और असमय भोजन लेना, आंखों पर अधिक दबाव होना आदि जैसे कारणों को जिम्‍मेदार माना जाता है। लेकिन जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के नए अनुसंधान के अनुसार, सोडियम से भरपूर आहार खाना भी तेज सिरदर्द का कारण बन सकता है।

headaches in hindi

अध्‍ययन की मानें तो

अध्‍ययन के अनुसार, प्रतिदिन 1500 मिलीग्राम (एमजी) सोडियम से भरपूर आहार खाने वाले लोगों में सोडियम की 3500 मिलीग्राम खाने वाले लोगों की तुलना में तनाव से होने वाले सिर दर्द का अनुभव होने की आंशका लगभग 25 प्रतिशत कम होती है। जिन प्रतिभागियों ने आहार में फलों और सब्जियों और फैट और कोलेस्‍ट्रॉल में कम निम्‍न स्‍तर के सोडियम का सेवन किया उनमें भविष्‍य में होने वाले सिरदर्द के जोखिम को कम करने में काफी मदद मिली।

सोडियम से सिरदर्द

शोधकर्ता हालांकि इस बात को बिल्‍कुल यकीन से नहीं कह सकते कि सोडियम सिरदर्द का कारण बनता है। लेकिन अध्ययन के लेखक लॉरेंस अपेल, एमडी एमपीएच के अनुसार, पोषक तत्‍वों में बहुत ज्‍यादा लेने से रक्‍त की मात्रा के बढ़ जाने की आशंका रहती है। नतीजतन, आपके रक्‍त को रक्‍त वाहिकाओं में अधिक स्‍थान मिलने के कारण वह सुविधा अनुसार विस्‍तार करने लगती है। और इस तरह का विस्‍तार और बाद में संकुचन रक्‍त वाहिकाओं को सिरदर्द के प्रति गति प्रदान करता है। यानी इससे आपके सिर में दर्द होने लगता है।

 

सोडियम आहार और सिरदर्द में संबंध

इस तरह की प्रक्रिया बताती है कि क्‍यों‍ नमक से भरपूर आहार उच्च रक्तचाप और रक्त वाहिनियों की क्षति के लिए योगदान करता है। हालांकि इस अध्‍ययन से यह भी पता चला कि रक्‍तचाप के सामान्‍य होने पर भी नमक से भरपूर आहार और सिरदर्द के बीच संबंध होता है। यही कारण है कि सोडियम अकेला सिरदर्द के जोखिम को बढ़ा देता है, भले ही आपका बीपी नॉर्मल रहता हो। इसलिए सिरदर्द की संभावनाओं को कम करने के लिए अपने आहार में सोडियम को कम करें।

sodium in hindi

आहार के अन्‍य विकल्‍प

हालांकि ऐसा करना थोड़ा मुशिकल हो सकता है। लेकिन नेशनल हेल्‍थ और नुट्रिशन एग्जामिनेशन सर्वे के डॉ अपेल के अनुसार, एक औसत 30 वर्ष के पुरुष को नियमित रूप से 4500 मिलीग्राम सोडियम की जरूरत होती है इसलिए सभी तरह से 1,500 मिलीग्राम सोडियम (अध्ययन में इस्तेमाल निम्नतम स्तर) अवास्तविक हो सकता है। डॉ अपेल के अनुसार, 2300 मिलीग्राम सोडियम कम करना व्‍यावहारिक है। ऐसा करने के लिए आपको अपने आहार से पैक या तैयार आहार, स्‍टोर से खरीदा बेक्‍ड फूड, डिब्‍बाबंद सूप और फास्‍ट फूड और प्रसंस्‍कृत मीट को कम करना होगा। इस‍की बजाय आप आहार के ताजे विकल्‍प लें।

किसी भी तरह से की गई सोडियम में कमी सिरदर्द के जोखिम को कम करने में मदद करती है। लेकिन लगातार या गंभीर सिरदर्द की समस्‍या होने पर आपको अपने डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।


Image Courtesy : Getty Images   

Read More Articles Healthy Eating in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES11 Votes 1691 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर