खूबसूरत त्वचा के लिए आहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 02, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार का सेवन करें।
  • मौसमी फलों का सेवन करना त्वचा के लिए अच्छा हो सकता है।
  • खाने में सलाद का प्रयोग जरूर करना चाहिए।
  • विटामिन ई युक्त आहार त्वचा को जवां बनाते हैं।

चमकते लहराते बाल, दमकती त्वचा, खूबसूरत आँखे हर औरत का सपना होता है, लेकिन सिर्फ मेकअप से यह संभव नहीं है खूबसूरत दिखने के लिए आपको अंदर से भी खूबसूरत होना होगा आपका स्वास्‍थ्‍य अच्छा  होगा तभी आप खूबसूरत दिखेंगी, और यह तभी संभव है जब आप संतुलित भोजन लेंगी। खूबसूरत, कोमल त्वचा की चाहत किसे नहीं होती। यूं तो जन्म के समय हर किसी की त्वचा कोमल होती है लेकिन समय के साथ त्वचा में फर्क आता जाता है।

 

आजकल के प्रदूषण और भागदौड़ भरे जीवन में त्वचा की कोमलता को बनाए रखने के लिए काफी जतन करना पड़ता है। प्राकृतिक उपचारों और नियमित ढंग से खानपान से त्वचा को कोमल बनाया जा सकता है। खानपान का सीधा प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है। पोषक गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी त्वचा को भी फायदा पहुंचाते हैं। आमतौर पर देखा जाता है कि लोग अपने भोजन में कुछ भी खा लेने और पेट भरने तक सीमित होते हैं। जिसका परिणाम होता है कि उनकी त्वचा को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है और चेहरे की कोमलता और चमक जाती रहती है।


अनाज का सेवन

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए अनाज, दालों, ताजे और कच्चे फलों, सब्जियों, हरी पत्तेदार सब्जियों, मांस और मछली को अपने भोजन में शामिल करें। 

 

एंटीऑक्सीडेंट फूड

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार जरूरी है, यह फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाते हैं। झुर्रियों से बचने के लिए ब्लैक बेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्ल्यू बेरी, क्रैनबेरी और आर्टीचोक का सेवन करें।

beautiful skin

तरल पदार्थ लें

चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए पानी से बेहतर कुछ भी नहीं, यह शरीर के विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करता है। आप हर्बल टी, सूप, फल व सब्जियों का जूस पी सकती हैं, क्योंकि जिनमें 10 प्रतिशत पानी होता है। यह त्वचा पर चमक भी लाता है और कसावट भी। दिनभर में नियमित रूप से कम से कम डेढ़ लीटर पानी अवश्य पीएं।


प्रोटीन भी है जरूरी

प्रोटीन भी त्वचा के लिए बेहद जरूरी होता है। इसलिए अपने भोजन में नियमित रूप से प्रोटीन लें। अपने भोजन में सफेद मीट, मछली, अंडा, दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, और दालों को शामिल करें। इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होगा। क्योंकि प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ के सेवन से त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण में वृद्धि होती है।


विटामिन सी का भी हो साथ

नींबू, आंवला, संतरा, अंकुरित दाल और हरी मिर्च में विटामिन सी पाया जाता है। इसे अपने आहार का हिस्सा बनाएं। क्योंकि त्वचा के लिए विटामिन सी भी बहुत जरूरी है। विटामिन सी त्वचा के लचीलेपन और कोलोजन को सुधारने में सहायक होता है।

 

healthy food

मौसमी फल ही खाएं

बीजों वाले फल जैसे पपीता, तरबूज, खरबूजा, अमरूद, आलूबुखारा, जामुन, लीची भी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। मौसमी फल खाएं यह त्वचा को भरपूर पोषण देंगे। इससे त्वचा कोमल और चमकदार होती है। त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स बेहद जरूरी है। यह त्वचा को नष्ट होने से बचाते हैं। इससे न सिर्फ आपकी त्वचा कोमल और खूबसूरत होगी बल्कि आपका स्वास्थ्य और शरीर भी स्वस्थ और अंदरूनी तौर पर मजबूत होगा।


सलाद खाएं

चमकदार त्वचा के लिए ज्यादा से ज्यादा हरे सलाद को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, इनमें बीटा कैरोटिन, विटमिन सी और विटमिन ई पाए जाते हैं, जो त्वचा को बेहतर बनाने वाले महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स हैं। एवोकैडो में विटामिन ई पाया जाता है जो सौन्दर्य बढ़ाने में सहायक होता है।


विटामिन ई खाना है फायदेमंद

विटमिन ई और जिंक रूखी त्वचा को नमी और कांति प्रदान करते हैं, यह सी फूड, एवोकैडो, मेवे व राजमा, फ्लेक्स सीड, सोयाबीन, लोबिया में पाए जाते हैं, ओमेगा-3 फैट्स सिर्फ ऑयली मछली जैसे सालमन में पाए जाते हैं, जो त्वचा की खोई हुई नमी को लौटाता है।

 

Read More Articles On Diet And Nutrition In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES106 Votes 28436 Views 5 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • PANKAJ14 Sep 2012

    BAAL GIRNE SE PAHLE UNHE PAKAD LIYA KAROO YA PHIR PAHLE SE HAIR DRESSER PER JA KER KATA LIYA KAROO I AM JUST KIDDING

  • ravi sahu16 May 2012

    mai sab kuch khata hu jaise fruits joose anda lekin mai mota nahi ho rha hu pls mujhe batao ki mai kaise mota honga

  • ravi sahu16 May 2012

    good

  • amit sravastava29 Apr 2012

    mere mere bal bahut gir rahe h. meri sehat nhi ban rahi h mughe koi tips de

  • amit sravastava29 Apr 2012

    mere mere bal bahut gir rahe h. meri sehat nhi ban rahi h mughe koi tips de

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर