डाइट चार्ट ऐसा, जो रखेगा आपको सेहतमंद, करेगा वजन भी कम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 29, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आहार योजना में पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए।
  • दिन भर में तीन बार भोजन करना बहुत जरूरी होता है।
  • रात को सोने से दो घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए।
  • आहार योजना में मौसमी फल और सब्जियों का प्रयोग करें।

वजन घटाने के लिए जरूरी है कि कम खाने की जगह यह जान लिया जाए की क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। अक्सर हमें लगता है कि खाना कम खाने और जिम जाने से वजन घटने लगने लगा जो कि गलत है।

वजन घटाने के लिए आपकी आहार योजना में पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए। एक साथ ज्यादा खाने की जगह थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ हेल्दी खाते रहना चाहिए। जानिए वजन घटाने के लिए कैसी हो आपकी आहर योजना-

diet chart in hindi

खाना नहीं छोड़ें

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो खाना नहीं छोड़ें। दिन भर में तीन बार भोजन जरूर करें। ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर में से किसी एक को छोड़ने का नतीजा यह होगा कि आप अगली बार ज्यादा खाएंगे जो कि सही नहीं है।

 

नाशता जरूरी है

वजन घटाने के लिए अक्सर लोग नाशता नहीं करते हैं जो कि गलत है। दिन भर के क्रिया कलापों के लिए आपको शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है जो कि बिना नाशते के संभव नहीं है। नाश्ते में हमेशा एक ही चीज नहीं खानी चाहिए बल्कि इसे बदलते रहना चाहिए। कभी दूध के साथ दलिया ले सकते हैं तो कभी वेज सैंडविच तो कभी पोहा या उपमा ले सकते हैं।

कैसा हो लंच

दोपहर के भोजन में हरी सब्जी, रोटी, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल के साथ चावल ले सकते हैं। खाने के साथ हरी चटनी भोजन में मल्टीविटामिन्स की कमी को पूरा करती है।

 

जल्द करें डिनर

रात का खाना सुपाच्य व हल्का होना चाहिए। डिनर रात को सोने से दो या ढाई घंटे पहले कर लेना चाहिए। इससे खाने को पचने का पर्याप्त समय मिलता है। रात में दाल , राजमा , चावल के सेवन से बचें क्योंकि ये आसानी से पचती नहीं हैं।

diet chart in hindi

स्नैक्स

खाने के बीच में भूख लगने पर कुछ हेल्दी स्नैक्स लें जैसे चिवड़ा , पोहा , ढोकला , सलाद , स्प्राउट्स, फल या सलाद खा सकते हैं।

 

मौसमी फल और सब्जियों का सेवन

हर मौसम के फल व सब्जियां अलग होती हैं। इसलिए अपनी आहार योजना में मौसमी फल और सब्जियों का प्रयोग करें। जूस की जगह साबुत फल खाना ज्यादा अच्छा होता है। हर सब्जियों में अलग- अलग पोषक तत्व मिलते हैं।

बिना फैट वाले डेयरी उत्पाद अपनाएं

वजन घटाने के लिए फैट बढ़ाने वाली चीजों से बचें। टोन्ड दूध में फैट नहीं होता आप चाहें तो नियमित रुप से इसे पी सकते हैं। टोन्ड दूध मलाई हटाने के बाद आप दही जमाने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

 

पानी की कमी से बचें

दिन भर में 3- 4 लीटर पानी व तरल पदार्थ लें। पानी न सिर्फ फैट कम करता है , बल्कि शरीर से जहरीले तत्वों को भी निकालता है। यह भूख कम करता है और कब्ज रोकता है। पीनी के अलावा नारियल पानी , फलों का  जूस , सूप , नींबू पानी या छाछ का प्रयोग भी कर सकते हैं।


Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on weight loss in hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1913 Votes 128928 Views 5 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर