डायबिटिक्‍स के लिए साइक्लिंग के फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 13, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

डायबिटीज में खान-पान पर विशेष सावधानी बरतने के साथ ही व्यायाम भी जरूरी है। साइक्लिंग का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे पूरे शरीर की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है।

diabetics ke liye cycling ke fayade

डायबिटीज आजकल एक महामारी का रूप ले चुका है। मौजूद जीवनशैली की इस देन इस बीमारी ने महानगरीय जीवन में अपनी गहरी पैठ बना ली है। बड़े तो बड़े अब बच्‍चे भी इस बीमारी का शिकार बन चुके हैं।

 

[इसे भी पढ़े : डायबिटीज के बारे में क्या हैं मिथ]

 

जानकारों का कहना है कि मोटापा, अनियमित जीवनशैली और आहार के प्रति लापरवाही के चलते लोग इस बीमारी की गिरफ्त में आ रहे हैं। इसके साथ ही अनुवांशिक तौर पर भी यह बीमारी हमें मिलती है।

आजकल 20-25 साल के युवा भी इस बीमारी के शिकार बन रहे हैं। टाइप-2 डायबिटीज बीते एक दशक से तेजी से भारतीय मध्‍यमवर्गीय लोगों को अपना शिकार बना रही है।

[इसे भी पढ़े : मधुमेह से बचाये सुबह का नाश्‍ता]


साइकिल है जरूरी

जानकार मानते हैं कि साइक्लिंग डायबिटीज पर नियंत्रण करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। डॉक्‍टरों का कहना है कि रोजाना सिर्फ आधे घंटे तक साइकिल चलाकर हफ्ते भर में एक हजार से अधिक कैलोरी खर्च की जा सकती हैं। इसके साथ ही यह रक्‍त में शर्करा की मात्रा को भी नियंत्रित रखता है। साथ ही यह इन्‍सुलिन बनाने वाले सेल्‍स को अधिक सक्रिय भी बनाता है। अगर करीबी यातायात के लिए साइकिल का उपयोग किया जाए तो सेहत बनेगी और पैसों की बचत भी होगी। साइकिल चलाने से वजन भी काबू में रहता है जिससे न सिर्फ डायबिटीज बल्कि अन्‍य कई बीमारियां भी दूर रहती हैं।

[इसे भी पढ़े : डायबिटीज के असर को यूं करें बेअसर]

दो तरह की होती है डायबिटीज

टाइप 1- इस तरह की डायबिटीज में पेन्‍क्रियाज की इन्‍सुलिन बनाने की क्षमता खत्‍म हो जाती है।
टाइप 2- इसमें पेन्‍क्रियाज में आवश्‍यकता से कम मात्रा में इन्‍सुलिन बनता है।


WHO की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्‍या दुनिया के अन्‍य मुल्‍कों के मुकाबले सबसे तेजी से बढ़ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक भारत में यह आंकड़ा 58 मिलियन यानी 5 करोड़ 80 लाख होगी।


Read More Article on Diabetes in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 13287 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर