धूम्रपान से अग्नाश्य कैंसर का खतरा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 03, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

dhumrpan se agnasay cancer ka khatra

धूम्रपान व शराब का सेवन करने वालों में ऐसा न करने वालों की तुलना में कम उम्र में अग्नाशय कैंसर की चपेट में आने का खतरा रहता है। एक नए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। मिशिगन हेल्थ सिस्टम विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अत्यधिक धूम्रपान करने वालों में 62 वर्ष के आसपास की उम्र में और अत्यधिक मद्यपान करने वालों में 61 वर्ष की उम्र में अग्नाशय कैंसर की समस्या देखी। जबकि ऐसा न करने वालों में लगभग एक दशक बाद 72 वर्ष की औसत आयु में यह समस्या उभरी।

 

 

[इसे भी पढ़े: धूम्रपान छोड़ने के लिए योग करें]

 

 

अग्नाशय कैंसर के 811 मरीजों पर आधारित यह अध्ययन बताता है कि इस तरह की आदतों से कम उम्र में ही आप इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं।

 

 

[इसे भी पढ़े :धूम्रपान का फेफड़ों पर प्रभाव]

 

अग्नाशय कैंसर का जल्द पता लग पाना बहुत मुश्किल है और इस बीमारी से पीड़ित लोगों के जीवित बचने की दर बहुत कम होती है। जब तक इस कैंसर का पता लग पाता है तब तक वह शरीर के अन्य अंगों तक पहुंच चुका होता है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES12582 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर