क्षमता से ज्यादा कसरत करने से आगाह करेगा उपकरण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 27, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

stay fit अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग जल्द वजन घटाने की चाह में जरूरत से ज्यादा कसरत करते हैं जो कि उनके शरीर के लिए बहुत नुकसानदेह हो सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो शारीरिक क्षमताओं के हिसाब से व्यायाम करना ही फायदेमंद होता है। इसके लिए बाजार में कई फिटनेस गैजेट और एप्लीकेशन मौजूद हैं ज्यादा कसरत करने के निर्देश देते हैं। लेकिन एक नए खेल उपकरण का नजरिया इस बारे में अलग है। यह आपकी शारीरिक क्षमता से ज्यादा कसरत करने पर यह मार्गदर्शन करेगा और बैठने के लिए कहेगा।

अगर यंत्र किसी तरह के चोट या नुकसान को भांपता है तो वह आपसे व्यायाम छोड़ कुछ देर आराम करने के लिए कहेगा। फैम स्पोर्ट्स ने इसे चैक नाम दिया है। जब बी आप दौड़ना शुरु करेंगे या डम्बल उठाएंगे तो यह नर्वस सिस्टम में थकावट के संकेत तलाशेगा। जरूरत से ज्यादा शारीरिक गितविधि करने की संभवाना को महसूस कर यह आपको चेताएगा। यह पता लगाने के लिए इस उपकरण को केवल 15 मिनट का समय लगता है।

हथेली पर इलेक्ट्रोड रखे जाते हैं जो बिजली की छोटी तरंगों को शरीर में भेजते हैं। इसके बाद देखा जाता है कि नर्वस सिस्टम इन बिजली की तरंगों को कैसी प्रतिक्रिया देता है।

 

Read More Helath News In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES985 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर