डिप्रेशन अच्छा है आपके लिए

By  ,  दैनिक जागरण
May 30, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

डिप्रेशनजिंदगी की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करता है अवसाद। क्‍या आपको पता है कि अपनी गलतियों से सबक लेना सिखाती है उदासी।

 

न्यूयार्क, एजेंसी : डिप्रेशन यानी अवसाद का नाम सुनते ही लोगों का दिल डूब जाता है। लेकिन एक नए शोध में दावा किया गया है कि अवसाद कई बार अच्छा होता है। यानी चिंता मत करो, खुश रहो या फिर जिंदगी के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दो जैसी सलाहों की अपेक्षा अवसाद आपके लिए कुछ बेहतर ही साबित होता है।

 

यह शोध इस बात का समर्थन करता है कि हर बुरी चीज के अपने फायदे हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक अवसाद इसलिए अच्छा होता है क्योंकि यह पीडित को अधिक मजबूत बनाता है। उसे जिंदगी की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करता है।

 

यानी भौतिक उपलब्धियों की होड़ छोड़ कर हम ज्यादा वास्तविक और अर्थपूर्ण बातों पर ध्यान देने लगते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि इतिहास खुद साक्षी है। अपने काम और उपलब्धियों के लिए इतिहास में अमर हो चुके पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहिम लिंकन, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री सर विंस्टन चर्चिल और गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत देने वाले महान वैज्ञानिक सर आइजेक न्यूटन भी अवसाद ग्रस्त थे। पूर्व में हुए कई अध्ययनों में भी अवसाद को अच्छा बताया गया है। इनमें कहा गया है कि उदासी कई बार आपको भविष्य की ज्यादा बुरी घटनाओं से सुरक्षा भी करती है।

 

न्यूयार्क यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और पुस्तक 'द लास आफ सैडनेस' के लेखक जेरोमी वेकफील्ड का कहना है कि उदासी आगे चलकर लोगों को अपनी गलतियों से सबक लेना सिखाती है। उन्होंने कहा कि गहन उदासी हमारी सामान्य गतिविधियों को प्रभावित करती हैं। यह हमारा ध्यान वास्तविक समस्या पर केंद्रित करने के लिए बाध्य करती हैं। इस वजह से व्यक्ति गलतियां दोहराने से बचता है। कार्डिफ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर पाल कीडवेल ने भी इस बात का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि अवसाद हमें लंबे समय तक तनावपूर्ण जीवन जीने से बचाता है। यानी जीवन में हो रही हर नकारात्मक घटना और अवसाद आपके लिए आगे चलकर बेहतर ही साबित होगा।

 

छाया: onlymyhealth


Write a Review
Is it Helpful Article?YES17 Votes 12877 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर