सौंदर्य को चार चांद लगाते हैं दांत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 16, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • यह केवल एक भ्रम मात्र ही है कि उम्र के साथ दांत खराब होते हैं।
  • ठीक प्रकार से दांतों की देख-रेख करने से ये हमेशा रही रहते हैं।
  • प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री का सहारा लेकर अपनी मुस्कान वापस पा सकते है।
  • डेन्चयर्स तब प्रयोग होता है, जब आपके दांत पूरी तरह से खराब हो जाते हैं।

सौंदर्य का बखान करते समय मुस्कहराहट को किसी भी प्रकार से कम नहीं आंका जा सकता। चाहे बात पुराने ज़माने की करें या आज की, तारीफ करने के तरीके शायद बदल गये हैं, लेकिन किसी की तारीफ करते समय आप उसकी मुस्कान की तारीफ करना नहीं भूलते। प्रॅास्थोाडांटिस्टक व इम्लांफ टोलॅाजिस्टी डॅाक्टकर अमोल थोरट का कहना है कि कुछ लोग खुल कर इसलिए नहीं हंसते क्योंकि उन्हें लगता है, उनके दांतों का आकार खराब है या हंसते समय उनके मसूड़े दिखते हैं। ऐसे लोग प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री का सहारा लेकर अपनी मुस्कान वापस पा सकते है। कॅास्मे‍टिक डेंटिस्‍ट्रीकॅास्मे टिक डेंटिस्ट्री की मदद से आढ़ें-तिरछे दांतों को ठीक करने से लेकर दांतों के सौंदर्यीकरण तक किया जाता है।

 

 

डेन्‍चर्स

डेन्चयर्स का प्रयोग तब होता है, जबकि आपके दांत पूरी तरह से खराब हो जाते हैं और उन्हें निकलना पड़ता है। हालांकि शुरू-शुरू में आपको इनसे परेशानी हो सकती है, लेकिन धीरे-धीरे आपको इनकी आदत हो जायेगी। 

 

दंत प्रत्यारोपण

इस प्रक्रिया में आपके असली दांतों के स्थातन पर नकली दांत लगाये जाते हैं, लेकिन इन नकली दांतों को लगाने के लिए आसपास के दांतो का सहारा लेना पड़ता है ।

 

 


 

फैशनेबल ब्रेसेज़


ब्रेसेज़ का प्रयोग बाहर निकले हुए दांतों को ठीक करने के लिए किया जाता है। जाने माने दंत चिकित्सिक डॅाक्टकर शरद कुमार का कहना है कि आजकल ब्रेसेज़ भी नऐ प्रकार के आ रहे हैं और जहां  मेटल के ब्रेसेज़ पहनकर लोग अपने लुक को लेकर शरमिंदा होते थे वहीं दांतों के रंग के ब्रेसेज़ या ना दिखने वाले ब्रेसेज़ युवाओं को बहुत पसंद आ रहे हैं।


डॅाक्टर अमोल थोरट का कहना है कि यह एक भ्रम है कि उम्र के साथ दांत खराब होते हैं। अगर आप ठीक प्रकार से अपने दांतों की देख-रेख करेंगे, तो वह भी आजीवन आपका साथ देंगे।

 

 

Read More Articles On Teeth Health in Hindi.

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 12713 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर