11 देशों ने दी डेंगू के पहले टीके ‘डेंगवाशिया’ को मंजूरी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 05, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

देश औऱ उसकी राजधानी में कोहराम मचाने वाले डेंगू का जल्द ही इंजेक्शन बाजार में आ जाएगा। ‘डेंगवाशिया’ डेंगू की पहली वैक्सीन है जिसे 11 देशों ने मंजूरी दे दी है। ये डेंगू का पहला टीका है जिसे सनोफी-पास्चर कंपनी ने बनाया है। इस कंपनी ने मंगलवार को ऑफिशियल घोषणा करते हुए कहा था कि कहा कि उसके टीके को 11 देशों से मंजूरी मिल चुकी है। कंपनी द्वारा बनाई गई डेंगू के इस टीके ‘डेंगवाशिया’ को हाल में इंडोनेशिया, थाईलैंड तथा सिंगापुर के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंजूरी दे दी। जबकि  मेक्सिको, फिलीपींस, ब्राजील, अल साल्वाडोर, कोस्टारिका, पराग्वे, ग्वाटेमाला और पेरू पहले ही इस टीके को मंजूरी दे चुके हैं।


सनोफी पास्चर के ग्लोबल मेडिकल अफेयर्स के प्रमुख सू पेइंग एनजी ने कहा, “टीके को चिकित्सा व लोक स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिल रही मान्यता से हम बेहद प्रसन्न हैं।” उन्होंने कहा, “इस टीके की मदद से डेंगू प्रभावित देशों में लोक स्वास्थ्य अधिकारी 2020 तक विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा तय मृत्यु दर में 50 फीसदी तथा रोगियों की संख्या में 25 फीसदी कमी के लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं.”

इस टीके के फायदे

इस टीके बाजार में आने से डेंगू के 10 में से आठ मरीजों को फायदा होगा। मतलब कि ये शुरुआती और मध्यम स्तर के डेंगू को पूरी तरफ से खत्म कर देता है। बाकी गंभीर तरह के डेंगू के लिए पूरे इलाज के लिए जरूरत होती है जो 10 में से केवल दो लोगों को ही होता है। जिससे कि अनुमान लगाया जा सकता है कि डेंगू के इस टीके के द्वारा 10 में से आठ रोगी अस्पताल में भर्ती होने से बच जाएंगे जिससे डेंगू के मामलों में 93 फीसदी की कमी आएगी।

 

Read more Health news in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES630 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर