सूरज की किरणों से करें त्‍वचा की देखभाल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 02, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सूर्य की हानिकारक किरणों से होता है त्‍वचा को नुकसान।
  • हर दो घंटे में अच्‍छे सनस्‍क्रीन लोशन का करें इस्‍तेमाल।
  • दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी जरूर पियें।
  • आपको चाहिए कि अच्‍छे एंटी-एजिंग उत्‍पादों का करें इस्‍तेमाल।

 

बेशक, धरती पर जीवन के लिए जरूरी है सूरज। लेकिन, सूर्य की हानिकारक किरणों से हमारी त्‍वचा को पहुंच सकता है नुकसान। सूर्य की हानिकारक अल्‍ट्रावॉयलेट (पराबैंगनी) किरणें त्‍वचा पर डालती हैं विपरीत प्रभाव। गर्मियों में इनका असर और भी अधिक बढ़ जाता है। आप जितना अधिक समय सूरज की रोशनी में बिताते हैं आपकी त्‍वचा को उसकी उतनी ही कीमत चुकानी पड़ती है। सूर्य की हानिकारक किरणों के प्रभाव के कारण त्‍वचा समय से पहले ही बूढ़ी लगने लगती है। त्‍वचा पर झुर्रियां, गहरे निशान, और रूखापन आने लगता है। इसलिए जरूरी है कि आप इन गर्मियों में अपनी त्‍वचा का पूरा खयाल रखें। अपनी त्‍वचा की जरूरतों का खयाल रखें। अपनी त्‍वचा को दें भरपूर पोषण ताकि इन गर्मियों आपकी त्‍वचा रहे खिली-खिली और स्‍वस्‍थ।

skin care

त्‍वचा की देखभाल

एक्‍फालिटेनिंग


अपनी त्‍वचा को निय‍मित रूप से एक्‍फालिटेनिंग (मृत त्‍वचा उतारना) करना बहुत अच्‍छा रहता है। इससे आप त्‍वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा पा लेते हैं। इससे त्‍वचा टोन होती है और उसे पोषण मिलता है। हर सुबह टोनर, माश्‍चराइजर अथवा मेकअप करने से पहले, अपनी त्‍वचा को एक्‍फालिएट करें। इसके बाद अपनी त्‍वचा पर सनस्‍क्रीन लगायें। भरपूर मात्रा में पानी पियें और अपनी त्‍वचा की जरूरी नमी बनाये रखें। अपनी त्‍वचा को पोषण देने के लिए सप्‍ताह में एक या दो बार एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स मास्‍क लगायें।  

पानी की कमी न होने दें

धूप मे अधिक वक्‍त बिताने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इससे सिरदर्द और चक्‍कर आने की शिकायत हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पियें। इससे आपकी त्‍वचा में जरूरी नमी बनी रहेगी और साथ ही शरीर से विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाएंगे। इसका असर भी आपकी त्‍वचा पर नजर आएगा। कैफीनयुक्‍त पदार्थों का सेवन न करें और यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो अपने जल उपभोग की मात्रा को तीन गुना कर दें।

 

सनस्‍क्रीन जरूर लगायें

यदि आप सोचते हैं कि सुबह के वक्‍त सनस्‍क्रीन लगाना ही काफी है, तो आप गलत हैं। आपको इसका नियमित और अच्‍छी मात्रा में इस्‍तेमाल करना चाहिए। आपको कम से कम टी-स्‍पून सनस्‍क्रीन हर दो घंटे बाद लगानी चाहिए।

 

skin care in summer

स्किन केयर

क्षतिग्रस्‍त त्‍वचा को करें शांत

यदि आप बिना किसी सुरक्षा कवच के धूप में घूमते हैं, तो इससे आपकी त्‍वचा को काफी नुकसान होता है। आपकी जिम्‍मेदारी है कि अपनी त्‍वचा को कुछ जरूरी पोषण दिया जाए। अपनी त्‍वचा पर बोटेनिकल्‍स और कूलिंग जैल का इस्‍तेमाल करें। इससे आपकी त्‍वचा छिलने से बचेगी और साथ ही उसकी जलन भी कम होगी।

 

करें त्‍वचा की मरम्‍मत

सूरज की किरणें न केवल आपकी त्‍वचा को जलाती हैं, बल्कि इसके साथ ही यह गहरे निशान, झुर्रियां, जलन और लालिमा का भी कारण बनती हैं। इसके साथ ही यह ऑक्‍सीजन मालेक्‍यूल्‍स का निर्माण भी रोकने का काम करती हैं। टैनिंग भले ही आपको सामान्‍य लगे, लेकिन इसका अर्थ होता है कि आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा है। अपनी त्‍वचा के नुकसान को कम करने के लिए एंटी-एजिंग और त्‍वचा उपयोगी उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करें। और अपनी त्‍वचा को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचायें।

गर्मियों में आपकी त्‍वचा को कुछ एक्‍सट्रा चाहिए होता है। अपनी त्‍वचा को सुरक्षित रखें, नमी बरकरार रखें और उसकी सही देखभाल करते रहें। इससे आपकी त्‍वचा मुस्‍कुराती रहेगी।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Read More Articles on Beauty and Personal Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES12 Votes 2182 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर