डेड स्किन का चुटकियों में सफाया करेंगे ये 5 चम्तकारिक बाथ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 13, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

- गर्मियों में स्किन के लिए अपनाएं ये समर बाथ
- डेड स्किन को साफ करने में मदद करेंगी ये समर बाथ
- गर्मियों में स्किन को बेहतर रखने के उपाय

गर्मियों में सुबह, शाम, रात तीनों वक़्त लोग नहाना पसंद करते हैं। कई तो गर्मी से परेशान होकर ये सोचते हैं कि वे पूरा दिन पानी में ही रहे। लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं होता। धूल-मिट्टी और प्रदूषण के चलते लोगों की स्किन पर एक परत जम जाती है, जिसे डेड स्किन कहते हैं। नहाने में इन तरीकों को अपनाकर आप खुद को तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं और डेड स्किन को बाय-बाय कह सकते हैं, आइए जानें कैसेः

lemon bath

शहद और सिरके से नहाना

एक बालटी पानी में एक कप सिरका और एक छोटा चम्मच शहद डालें। यह काफी प्रभावशाली नुस्खा है, जो थकान को दूर करने और परेशानी को कम करने में मददगार है। यह स्पेशल समर बाथ आपकी स्किन को मुलायम करते हुए धूप से हो रही जलन को भी दूर करता है।

इसे भी पढ़ेंः सिर्फ "1 प्याज" की मदद से घर पर हटाएं मस्से

गुलाब का तेल और शहद से नहाना

गर्मियों के महीने में सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें व्यक्ति को सबसे ज़्यादा परेशान करती हैं। इससे स्किन रूखी तो होती ही है, साथ ही उस पर पैच दिखाई देने लगते हैं। ऐसे प्रभाव को कम करने के लिए आर एक बालटी पानी में तीन छोटे चम्मच जैतून का तेल, दो छोटे चम्मच गुलाब का तेल, दो छोटे चम्मच शहद और दो छोटे चम्मच अपने पसंदीदा पर्फ्यूम या कोलोन के डालकर नहा सकते हैं।

मोगरा-अरेबियन जैसमीन फूल

मैंने देखा है कि पर्फ्यूम की खुशबू आपको अच्छा महसूस कराती है। गर्मियों के मौसम में मोगरा के फूल बाज़ार में आसानी से मिल जाते हैं। यह आपको ठंडक पहुंचाते हुए आपकी स्किन पर एक भावमय प्रभाव डालते हैं। अगर आप अपने नहाने के पानी में इसे डालते हैं, तो इससे आपको अच्छा महसूस होगा।

इसे भी पढ़ेंः हर सीजन खीरे और नींबू का फेस पैक ट्राई करें, निखरती त्वचा पाएं

स्क्रब और क्लींज़िंग ग्रेन्स

बॉडी स्क्रब और क्लींज़िंग ग्रेन्स का किसी भी ब्यूटी बिजनेस खिलाड़ी ने पिछले 50 सालों में इसका आविष्कार नहीं किया है, बल्कि पुराने ज़माने की रानी, महारानी और आपकी हमारी दादी और नानी ने पूरी दुनिया को दिया है। एक साधारण और प्राकृतिक एक्सफोलिएटर, जो मिट्टी के कणों को कहा जाता है, कई सालों पहले अफ्रिकन सब-कॉन्टिनेंट के कुछ हिस्सों में लोग अपनी ऐड़ियों से डेड स्किन निकालने के लिए इस्तेमाल में लाते थे।

व्यक्ति रेडीमेड क्लींज़िंग ग्रेन्स को अपने बाथरूम में एक जार में भरकर भी रख सकते हैं। इस क्लींज़िंग को तैयार करने के लिए आपको ज़रूरत है दो कप सूखी मटर के पाउडर की, एक कप बेसन का आटा, एक कप सूखे संतरे के छिलके का पाउडर और एक कप बादाम के पाउडर की।

विधिः सभी सामग्री को मिक्स करके अपने पूरे शरीर पर लगाएं और स्क्रबिंग करें। ख़ासकर कोहनी, कमर, गर्दन, घुटने और थाइज़ पर। ऐसा करने से आपकी स्किन न सिर्फ साफ महसूस करेगी, बल्कि ग्लो भी करने लगेगी। यह एक ऐसा नैचरल बॉडी स्क्रब है, जिससे शरीर में खून को दौरा बेहतर होता है।

बाथ पाउडर, फूल, मसाले और फल

बाथ, फिर चाहे वह बालटी में हो या टब में, आप इसे और भी मज़ेदार बना सकते हैं, इसमें बाथ पाउडर, फूल, मसाले, हर्बस और फल शामिल करके। नींबू के पीस आपकी स्किन को एक अच्छी खुशबू देगा, साथ ही यह आपको साफ भी करेगा। यह खट्टा फल गर्मियों के लिए काफी अच्छा है। केवल पांच मिनट के लिए इस तरह से नहाने से आप पूरा दिन ठंडा और खुशबूदार महसूस करेंगे।

जब आप सबसे ज़्यादा सूखा महसूस कर रहे होंगे (अपने पैर के पंज़ों को साफ करना न भूलें), तब अपनी स्किन को हल्की क्रीम से मॉइश्चराइज़ करना न भूलें। आप चाहते हैं, तो कुछ बूंद चंदन के तेल की क्रीम में मिक्स करके अच्छा और खुशबूदार पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। गर्मियों की धूप से बचाने के लिए यह बेहतर विकल्प हैं। इससे आपकी स्किन का मॉइश्चराइज़ लेवल बना रहेगा। शरीर बास न मारे, इसके लिए हमेशा अच्छा पर्फ्यूम का इस्तेमाल करें।

तो देर किस बात की, अगर आप खुद को इन गर्मियों में महकता पाना चाहते हैं, तो अभी से तैयारी करना शुरू कर दें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Skin Care Related Articles In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES1038 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर