ये टिप्स डेटिंग को सफल बनाने में करेंगे मदद

By  ,  दैनिक जागरण
Dec 05, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • डेटिंग रिश्तों को सफल बनाने में अहम भूमिका निभा रहा है।
  • डेटिंग के बहाने लोग एक-दूसरे की पसंद-नापसंद जान रहे हैं।
  • डेटिंग एक दूसरे को अच्छी तरह समझने का मौका देता है ।
  • शादी के बाद डेटिंग आपके रिश्ते को तरोताजा कर देगी।

डेटिंग है जरूर वेस्ट का हिस्सा लेकिन इंडिया में भी कई लोग शादी से पहले एक-दूसरे को समझने के लिए अपना रहे हैं। पहले डेटिंग शब्द से ही लोग हिचिकचाते थे और दूर भागते थे। लेकिन डेटिंग एक तरह से दो इंसानो को एक-दूसरे के बारे में जानने-समझने का पूरा मौका देती है। कई बार यूथ इसे मनोरंजन का एक जरिया मान लेते हैं और डेटिंग को तफरीह मानकर उसमें फ्लर्ट करने की कोशिश करते हैं। जबकि डेटिंग संबंधों को सफल बनाने की एक बुनियाद है। इस लेख में डेटिंग के उन टिप्स के बारे में जानते हैं जिसके कारण ये सफल रिश्ते में बदल जाएं।

 

कुछ गड़बड़ न करें

डेटिंग आमतौर पर संबंधों को बेहतर बनाने का जरिया है। ऐसे में कई बार डेटिंग के दौरान कुछ गड़बड़ होने पर संबंध बिगड़ भी सकते हैं। ध्यान रहे कि डेटिंग संबंधों में सुधार लाने के लिए होनी चाहिए। तो ऐेसे में कोई भी ऐसा सवाल न पूछे जिससे की आपका सामने वाल अनकम्फर्टेबल हो जाए। अगर ऐसा होगा तो समझ लीजिए की उस सवाल के बाद की सारी डेट वेस्ट होने वाली है और रिश्ते खत्म होने के जगह बिगड़ने वाले हैं।

dating
ज्यादा पर्सनल नहीं

अगर शादी की बात चली है और डेटिंग एक-दूसरे को समझने के लिए कर रहे हैं तो ज्यादा पर्सनल होने की जरूरत नहीं है। सामने वाला आपको धीरे-धीरे करके सबकुछ बता देगा उसे जो बताने की जरूरत महसूस होगी। अगर कोई एक किसी बात पर अटकता है तो उसके लिए बार-बार पिंच न करें। इसी तरह लड़के-लड़की के मन में किसी तरह का भय नहीं होना चाहिए। यदि है तो डेटिंग उसे दूर करने का जबसे बेहतरीन जरिया है।

इसे भी पढ़ें- क्‍या आपको भी है ऑनलाइन डेटिंग का चस्‍का?

सेक्स की बात अभी नहीं

डेटिंग के दौरान एक-दूसरे की पसंद-नापसंद को जरूर जानिए लेकिन इतना भी मत जानने की कोशिश करिए की सामने वाले के ऊपर गलत इम्प्रेशन पड़े। सेक्स को लेकर ज्यादा बात तो प्लीज़ ना ही करें। फिल्मों की बात कर सकते हैं। इसके जरिये आप हर विषय पर बात कर पाएंगे। 

 

शादी के बाद डेटिंग? एक्साइटेड।

डेटिंग और शादी का वैसे तो आपस में कोई लिंक नहीं है लेकिन शादी के बाद जब बोरियत होने लगती है तो डेटिंग से उसे फिर से तरोताजा किया जा सकता है। शादी के बाद डेट पर जाना रिश्तों में एक्साइटमेंट ला सकता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि शादी के बाद की डेटिंग बिल्कुल रियल डेटिंग की तरह हो। पार्टनर सच में आपको लेने आए और आप दोनों अच्छे से तैयार हुए हों जैसा की फर्स्ट डेट में जाने के समय हुए थे या पहली बार मिलने के समय हुए थे।

 

Read more articles on Relationship in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 43258 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर