दांतों को कीड़े से बचाएगी यह दवा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 16, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

danto ko keede se bachayegi ye dawa

दांत में जरा सा दर्द और नतीजा डेंटिस्‍ट की मोटी फीस। कई सिटिंग और लंबा चलता इलाज। ऊपर से लगातार दांतो में होता दर्द। लेकिन अब अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा बनाने का दावा किया है जिसके प्रयोग के बाद आपको कभी डेंटिस्ट के पास जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 

 

अब महज 60 सेकेंडों में दांतों में सड़न व कीड़े पैदा करने वाले सभी बैक्टैरियों का खात्मा हो जाएगा। ‘डेली मेल’ में छपी खबर के मुताबिक अमेरिका और चिली के शोधकर्ताओं ने ‘कीप- 32’ नामक एक दवा तैयार की है जो दांतों को कीड़ों से बचाती है।

 

वैज्ञानिकों का कहना है कि रसायन को किसी भी मौजूदा टूथपेस्ट, माउथवॉश या च्यूइंगम में डाला जा सकता है जिससे दांतों के सड़न की समस्या से निजात मिल जाएगी। उनके मुताबिक, यह दवा रसायन स्ट्रेपतोकोकस म्यूटांस नामक बैक्टिरिया को निशाना बनाता है।

 

जानें: स्वस्थ दांतो के लिए क्या करें

 

यह बैक्‍टीरिया मुंह की शर्करा को लैक्टिक एसिड में बदल देता है जिससे दांतों में सड़न पैदा होती है और दांतों में कीड़ा लग जाते हैं। कीप-32 नामक यह दवा दांतों की इस समस्या से लोगों को निजात दिल सकेगी। 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES19 Votes 16274 Views 3 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • mitali21 Feb 2013

    is really helpful information about teeth pain...I'll apply this medician...thanq

  • romila21 Feb 2013

    vry nice information about teeth problem...

  • madhumita21 Feb 2013

    sukriya is dawa ke bare me jankari dene ke liye.. mai jarur is wada ka istamal karugi...

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर