जिम से कहीं सेहत की जगह बीमारियां तो नहीं ला रहे आप?

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 26, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जिम में कई तरह के बैक्टीरिया और जर्म्स होते हैं मौजूद।
  • ये आपके ट्वायलेट के बैक्टीरिया से भी ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं।
  • कई संक्रामक और त्वचा संबंधी रोगों का रहता है खतरा।

सेहत को दुरुस्त रखने और बॉडी का अच्छा शेप पाने के लिए अगर आप भी जिम जाते हैं, तो सावधान हो जाइये। मुमकिन है कि आप जिस जिम में सेहत के लिए गए हैं, वहां से आपको कई तरह की बीमारियां मिल रही हों। ये बात आपको हैरान कर सकती है मगर ऐसा संभव है क्योंकि जिम के जिन उपकरणों का इस्तेमाल आप रोज करते हैं उनमें कई तरह के बैक्टीरिया और जर्म्स हो सकते हैं, भले ही वो आपको साफ नजर आती हों। ये बैक्टीरिया कई बार आपके टॉयलेट के बैक्टीरिया से भी ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं। अब अगली बार जब जिम जाएं तो इन उपकरणों के प्रयोग में सावधानी बरतें।

डंबल्स

डंबल्स आपके मसल्स को मजबूत बनाते हैं और उनका शेप सुधारते हैं। जिम में तैयार की गई बॉडी में मसल्स ही हैं जिनपर सबसे पहले नजर पड़ती है और जिनका सबसे ज्यादा इंप्रेशन पड़ता है। इसलिए तमाम लोग डंबल्स का खूब इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब लगातार डंबल का प्रयोग करें तो हाथों से निकलकर पसीना उन पर फैल जाता है और इससे उनमें बैक्टीरिया आ जाते हैं। इसलिए डंबल्स के इस्तेमाल से पहले इन पर का पसीना साफ करना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ें:- पसीना बहाने का मतलब फैट बर्न करना नहीं है

पुल-अप बार

 

पुल-अप्स के लिए पुल-अप बार का इस्तेमाल करने से पहले भी आपको सावधान रहने की जरूरत है। यहां भी बैक्टीरिया आसानी से पनपते हैं और आपके हाथों की गर्मी से इन्हें प्रजनन करने के लिए पर्याप्त गर्मी मिलती है। ये बैक्टीरिया बार के जरिये आपके शरीर में पहुंच जाते हैं।

ट्रेडमिल का इस्तेमाल

ट्रेडमिल बैक्टीरिया और जर्म्स के लिहाज से सबसे ज्यादा दूषित होता है। इसपर दौड़ते हुए पसीना निकलता है और वही पसीना फर्श और मशीन पर इधर-उधर बहकर सूख जाता है, लेकिन पसीने में मौजूद बैक्टीरिया जीवित रह जाते हैं। कई बार पसीना निकलने पर मशीन के पास के तौलिये में लोग पसीना पोंछते रहते हैं जिससे सभी के बैक्टीरिया उस तौलिये में मिल जाते हैं। इस तरह के कॉमन तौलिये से पसीना पोंछना आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। इससे कई तरह के संक्रामक रोग और स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:- विटामिन्स अब्ज़ॉर्ब करने में सहायक है मक्खन, ये हैं 6 फायदे और 5 नुकसान

क्रॉस ट्रेनर्स

क्रॉस ट्रेनर्स के इस्तेमाल से भी आपके हाथों से पसीना निकलता है। ये पसीना इसके हैंडल पर फैल जाता है और अगली बार किसी के ये हैंडल पकड़ते ही पसीने में मौजूद जर्म्स और बैक्टीरिया उसके शरीर से चिपक जाते हैं। इसलिए इस उपकरण के इस्तेमाल में भी आपको सावधान रहने की जरूरत है। इस्तेमाल से पहले इसके हैंडल को अच्छी तरह साफ करना जरूरी है।

एब्स बेंच

एब्स बेंच भी ऐसा ही एक उपकरण है जो एब्स बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। ज्यादातर लोग इसका प्रयोग वार्मअप के बाद करते हैं इसलिए बदन से पसीना और तमाम बैक्टीरिया इसकी सतह पर लग जाते हैं। इसमें आपका आधा शरीर मशीन के संपर्क में होता है। इसलिए हानिकारक बैक्टीरिया से संक्रामक रोगों का खतरा इस उपकरण से भी बहुत ज्यादा है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On healthy Living In HIndi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES999 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर