1 चम्मच ये चूर्ण, मोटापा करेगा दूर!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 19, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अक्‍सर लोग मोटापे की समस्‍या से परेशान होते हैं।
  • मोटापे की वजह से कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है।
  • मोटापे से परेशान हैं तो इस चूर्ण को एक चम्‍मच रोज सुबह लीजिए।

त्रिफला या त्रिफला चूर्ण जो कि आंवला, हरद और बहेड़ा के अवयवों से मिलकर बना होता है। चूर्ण को बनाने से पहले तीनों अवयव को धूप में सुखाकर चूर्ण बनाया जाता है। वैसे तो ये तीनों चीजें शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं मगर त्रिफला के चूर्ण के फायदे अनेक है। त्रिफला कब्ज़ से राहत दिलाता है, हाजमे की शक्ति को ठीक करता है, चयापचय (metabolism) को बढ़ाता है, दृश्यशक्ति को बढ़ाता है, शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालता है। आयुर्वेद के अनुसार यह शरीर से अतिरिक्त कफा को संतुलित करता है।

इसे भी पढ़ें : शकरकंद खाए बिना ही ऐसे घटाएं वजन!

inside

कैसे काम करता है त्रिफला

डीएआरयू जर्नल ऑफ फार्मसूटिकल साइन्स के अध्ययन के प्रकाशन के अनुसार त्रिफला वज़न घटाने की प्रक्रिया को गति देता है। अध्ययन के तथ्य के अनुसार 5 ग्राम त्रिफला के सेवन से कुछ ही हफ्तों में वज़न घटाया जा सकता है। साथ ही आपको यह जानकर खुशी होगी कि आपकी मोटी कमर भी पतली हो सकती है। इसका कोई साइडइफेक्‍ट भी नही है।

त्रिफला का इस्तेमाल कैसे करें?

आचार्य बालकृष्ण के अनुसार एक छोटा चम्मच (5 ग्राम) त्रिफला चूर्ण के मिश्रण में एक चम्मच शहद मिलाकर कुछ दिनों तक इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

ऐसे बनाएं मिश्रण

एक छोटा चम्मच त्रिफला पाउडर लें और उसको एक बर्तन में 200 मिलीलीटर पानी लेकर रातभर भिगोकर रखें (8 घंटे तक)। अगले दिन सुबह इस मिश्रण को तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न हो जाय। आंच से उतारकर पीने लायक ठंडा होने के लिए रख दें। इससे पावडर तलहट में बैठ जायेगा। अब पानी को निथार लें या छानकर उसमें एक चम्मच शहद डालकर रोज सुबह खाली पेट पियें।


ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Image Source: Shutterstock

Read More Articles on Weight Loss In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 8805 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर