दान दीजिए, लंबी होगी उम्र

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 07, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बढि़या खाना, व्‍यायाम और संतुलिन जीवन... लंबी उम्र के लिए आप क्‍या नही करते। लेकिन, ताजा शोध कहता है कि दान करने से उम्र लंबी होती है। तो, आप इसे कब से आजमाना शुरू कर रहे हैं।

daan dijiye lambi hogi umarलंबी और तंदुरुस्‍त जिंदगी पाना चाहते हैं तो दान करने की आदत डालिए। तीन विश्वविद्यालयों में पांच साल चले शोध इस बात का खुलासा करते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ बुफैलो के प्रधान शोध जांचकर्ता मइकल जे. पॉलिन का कहना है कि यह शोध एक महत्वपूर्ण योगदान है।

 

[इसे भी पढ़ें- 50 के पार कैसा हो आहार]

 
अमेरिकी लोक स्वास्थ्य पत्रिका की खबर के मुताबिक, यूनिवर्सिटी ऑफ बुफैलो में मनोविज्ञान के सहायक प्रोफेसर पॉलिन ने स्टोनी ब्रूक यूनिवर्सिटी और ग्रैंड वैली स्टेट यूनिवर्सिटी के सहयोगियों के साथ मिलकर इस शोध को पूरा किया। इस शोध में 846 विषयों से तथ्य लिए गए हैं।

शोध में यह बात सामने आई है कि समाज से अलग-थलग रहने वाले और तनाव में जीने वाले लोग जल्द ही रुग्णता और मौत की ओर बढ़ने लगते हैं। 20 वर्षों के शोध और विश्लेषण हालांकि इस बात को पुष्ट करने में विफल रहे हैं कि मनो-सामाजिक तनाव से ग्रस्त व्यक्ति यदि अन्य से सामाजिक समर्थन हासिल करने वाले को मौत की ओर बढ़ने से रोकता है।

[इसे भी पढ़ें- 50 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों की जांच]


बुफैलो के एक बयान के अनुसार, पॉलिन का कहना है कि हम इस इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि दूसरों की मदद करने की आदत मददगारों को तनाव और मौत की ओर बढ़ने से रोकता है।

 

Read More Articles on Health News in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 2088 Views 4 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • maya13 Feb 2013

    achhi baat batayi...

  • sona13 Feb 2013

    thanq for the vry nice info....

  • kakoli13 Feb 2013

    really vry nice info..

  • kavita13 Feb 2013

    wakai daan dena kitni achhi baat hai ye is article se pata chalta hai...

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर