कर्ली बाल मांगें खास देखभाल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 14, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

curly baal maange khas dekhbhaal

घुंघराली, लहरदार जुल्‍फें किसे अच्‍छी नहीं लगतीं। लेकिन, इन कर्ली बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए जरूरी है कि इनकी सही प्रकार से देखभाल भी की जाए। इन बालों को चाहिए होती है खास देखभाल। अगर आप अपने बालों की सही देखभाल करती हैं, तो जाहिर तौर पर ये किसी के लिए भी जलन का सबब हो सकते हैं, लेकिन वहीं अगर इन बालों को तवज्‍जो न दी जाए तो ये रूखे-सूखे, कुपोषित, दोमुंहे और अव्‍यवस्थित नजर आते हैं।


किसी व्‍यक्तित्‍व को आकर्षक बनाने में बालों का खासा योगदान होता है। रूखे बाल आपके व्‍यक्तित्‍व को बिगाड़ सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बालों की सही देखभाल करें। और कहीं आपके बाल कर्ली हैं, तो आपको इनकी ओर ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरतर है। कर्ली बालों की बनावट ही ऐसी होती है कि ये किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए बालों का आकर्षक दिखना भी बेहद जरूरी है। बाल आकर्षक तभी नजर आते हैं, जब वे अंदर से स्‍वस्‍थ और मजबूत हों। अगर आपके बाल भी कर्ली हैं तो कुछ आसान से टिप्‍स आजमाकर अपने बालों की सही देखभाल कर सकती हैं-


ज्‍यादा न धोएं

जिन महिलाओं के बाल कर्ली होते हैं उन्‍हें अक्‍सर बालों में रुखेपन की शिकायत होती है। रुखेपन के चलते बालों कमजोर हो जाते हैं। ये बाल अन्‍य बालों की अपेक्षा ज्‍यादा आसानी से टूट जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि बालों को ज्‍यादा न धोएं। ज्‍यादा धोने से बालों से प्राकृतिक तेल सीबम निकल जाता है। ऐसे में बालों का रूखा होना स्‍वाभाविक है। इसलिए जरूरी है कि बालों को ओवरवॉश न किया जाए। साथ ही जब भी शैंपू करना हो, तो उससे पहले बालों में तेल से मालिश जरूर करें।

[इसे भी पढ़ें- शैंपू से बालों को नुकसान]


कंडीशनिंग

कई महिलाएं बालों को रोजाना धो लेती हैं। रोज शैंपू से बाल धोना ठीक नहीं है। अगर आपको जरूरत महसूस होती है तो शेंपू की जगह अच्छी क्वालिटी का कंडीशनर इस्तेमाल करें।

ज्यादा ड्रायर न करें

अगर आप अपने पर्मिग किए बालों के कल्र्स बनाए रखने के लिए उन्हें रोजाना ब्लो ड्राय करती हैं तो डिफ्यूजर के इस्तेमाल का ध्यान रखें। क्योंकि हेअर ड्रायर की गरम हवा बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। ड्रायर के अटैचमेंट इस तरह सेट किए जाएं कि गरम हवा एक ही जगह पर फोकस न हो अन्यथा बालों के टूटने और जलने का खतरा हो सकता है। ज्यादा ड्रायर का इस्तेमाल वैसे भी बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

हेअर प्रोडक्ट्स चुनें जरा सावधानी से

शैंपू और कंडीशनर चुनते समय विशेष सावधानी बरतें। और अगर आपको बालों से जुड़ी समस्‍याएं हैं, तो आपको और अधिक ध्‍यान देने की जरूरत है। बेहतर रहेगा‍ कि अपने लिए कोई उत्‍पाद चुनने से पहले‍ किसी विशेषज्ञ की सलाह ले ली जाए। विशेषज्ञ आपके बालों के लिए सही उत्‍पाद चुनने में आपकी मदद करेगा।


[इसे भी पढ़ें- कैसे बचें दोमुंहे बालों से]

ट्रिमिंग है जरूरी

कर्ली हेअर जल्द ही रूखे दिखते हैं इसलिए इन्हें नियमित रूप से ट्रिम कराते रहें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो बालों के अगले सिरे कमजोर हो सकते हैं। इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

हेयर स्‍टाइल चुनते समय बरतें सावधानी

यूं तो कर्ली बालों के लिए कई तरह के हेयर स्‍टाइल चुने जा सकते हैं, लेकिन आप इस बात का जरूर ध्‍यान रखें कि आपके चेहरे के अनुसार कौन सा हेयर-स्‍टाइल ज्‍यादा ठीक रहेगा। घुंघराले बालों वाली कई लड़कियों को शॉर्ट लेयर्स स्टाइल की चाहत रहती है तो कुछ अपने बाल एकदम स्ट्रेट चाहती हैं। स्‍ट्रेटनिंग आयरन्स की मदद से जोर-जबरदस्ती से बालों को सीधा बनाया तो जा सकता है लेकिन हर बार ऐसा करना न तो संभव है और न ही यह आपके बालों के लिए ठीक रहेगा। इसलिए बालों के टाइप को देखते हुए समझदारी से हेअर स्टाइल का चयन करें।

 

Read More Articles on Beauty and Personal Care in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES40 Votes 4735 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर