फटे होंठ छीन न लें आपकी मुस्‍कान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 17, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • होंठों का स्‍वस्‍थ होना बहुत जरूरी है।
  • फटे होंठों को त्‍वचा की तरह एक्‍स्‍फोलीऐट करें।
  • पेट्रोलियम जेली प्रभावी मॉइस्चराइजिंग लिप बाम है।
  • घर में ह्यूमिडफाइअर का उपयोग करना चाहिए।

चेहरे की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए होंठों का स्‍वस्‍थ होना बहुत जरूरी है। मुस्‍कुराते होंठ किसे अच्‍छे नहीं लगते। फटे होंठ न सिर्फ पीड़ादायक होते हैं, बल्कि यह आपके चेहरे से छीन लेते हैं आपकी सबसे खूबसूरत चीज... आपकी मुस्‍कान। इन रुखे और फटे होंठों के साथ मुस्‍कुराना आसान नहीं होता। लेकिन, कुछ बातों का ध्‍यान आप इस तकलीफ से निजात पा सकती हैं। इससे आपके होंठ हो जाएंगे नाजुक। और आपके चेहरे पर लौट आयेगी आपकी प्‍यारी सी मुस्‍कान। आइये जानें ऐसे ही कुछ टिप्‍स के बारें में।

craked lips in hindi

एक्सफोलिऐट

जिस प्रकार से हम स्किन को फेशियल से एक्सफोलिऐट करते है ठीक उसी तरह फटे होंठों को भी एक्सफोलिएट करते हैं। इसमें टूथब्रश या गर्म गीले कपड़े की मदद से मृत त्‍वचा को हटाया जाता है। एक्सफोलिऐट के बाद होंठों पर हीलिंग ऑइंटमेंट लगाने की जरूरत पड़ती है। साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखना होगा कि इस प्रक्रिया को करने के एक घंटे बाद तक कुछ भी खाना-पीना नहीं चाहिए। यदि इसे सोने से पहले किया जाएं तो यह ज्‍यादा फायदेमंद साबित होता है।

सनस्क्रीन और लिप बाम का उपयोग

आप लिप बाम, सनस्क्रीन या अन्‍य ऐसे ही किसी उत्‍पाद का इस्‍तेमाल करें जिनसे आपके होंठ फटने से बचे रहें। हमेशा मुलायम बने रहें। इस तरह के उत्पाद के इस्‍तेमाल से होठों की नमी बरकरार रहती है और यह उन्‍हें हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है जिससे यह जल्‍दी ठीक होते हैं। पेट्रोलियम जेली की कोटिंग एक प्रभावी मॉइस्चराइजिंग लिप बाम है जो फटे होंठों को ठीक करने के तरीकों में से एक हैं।

पानी

दमकते होंठों के लिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने की जरूरत होती है। पानी पीने से शरीर के बाकी हिस्‍सों की तरह होंठ भी हाइड्रेटेड रहते हैं और फटने से भी बचते हैं।


आहार और विटामिन का सेवन

विटामिन बी, विटामिन सी और आयरन की कमी से भी होंठों पर दरार पड़ जाती हैं। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि किन सब्जियों, फलों और अन्य कार्बनिक स्रोतों के माध्यम से आपके आहार में ये पोषक तत्व पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्‍ध है। वैकल्पिक रूप से आप विटामिन और आयरन की आवश्यकता के लिए रोजाना एक मल्टीविटामिन ले सकते हैं।

यह सब न करें

कई लोगों की आदत होती हैं जब उनके होंठ सूखने लगते हैं तो वह उसे जीभ लगा कर गीला कर लेते हैं। इससे आपको कुछ देर के लिए बेहतर लग सकता है, लेकिन यह वास्‍तव में फिर से सूख जाते हैं। इसलिए ऐसा करने के स्‍थान पर बाम से होठों को रीच करें। धूम्रपान से भी होंठ फट जाते हैं, इसलिए जब तक आपके फटे होंठ ठीक नहीं हो जाते तब तक धूम्रपान से बचें। इसके अलावा, इस दौरान कॉस्‍मेटिक के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से भी परहेज करना चाहिए।

फटने से पहले रोकें

अगर आप होंठों को फटने से पहले रोकने के लिए उपाय करेंगे तो यह कम फटेंगे। होंठों को जरूरत पड़ते ही लिप बाम लगाना शुरू कर दें ताकि व‍ह दिन भर कोमल बने रहें। अपने होंठों को जीभ लगाने से बचें क्‍योंकि आपकी यह आदत फटे होंठों के लिए जिम्‍मेदार होती हैं। हवा या ठंड के दिनों में भी आपके होंठ फट सकते हैं। साथ ही घर में ह्यूमिडफाइअर का उपयोग करना चाहिए और बाहर जाने पर होठों को स्‍कार्फ से कवर करके जाना चाहिए।

अगर आपके सूखे और फटे होंठ किसी भी हालत में उपर्युक्‍त उपायों से ठीक नहीं हो रहे हैं तो आपको एक बार अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Getty

Read More Articles on Skin Care In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES15 Votes 6361 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर