जानलेवा साबित हो सकती है कॉस्मेटिक सर्जरी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 29, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खूबसूरती बढ़ाने के लिए ना कराएं कॉस्मेटिक सर्जरी।
  • जानलेवा साबित हो सकते हैं सर्जरी के साइड इफेक्ट।
  • दुर्घटना या बीमारी की स्थिति मे ही कराएं ये इलाज।
  • सर्जरी कराने से पहले डॉक्टर से ले पूरी जानकारी।

 

कॉस्मेटिक सर्जरी उस तकनीक का नाम है, जिसमें खूबसूरती बढाने के लिए सर्जरी और चिकित्सीय पद्धतियों का सहारा लिया जाता है। इसके साइड इफेक्ट सर्जरी की प्रक्रिया पर निर्भर करते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि सर्जरी का हानिकारक प्रभाव नहीं होता, लेकिन कुछ सामान्य प्रभाव हो सकते हैं। जैसे चोट लग सकती है, धब्बा पड सकता है। इसे हेमाटोमा कहते हैं। इसमें रक्त नलिकाओं के बाहर रक्त का जमाव हो जाता है। इसके अलावा सेरोमा जैसा दुष्प्रभाव हो सकता है। यह सीरमी तरल पदार्थ है, जो सर्जरी के बाद कभी-कभी शरीर में पनपने लगता है। घाव या संक्रमण भी हो सकता है।

कॉस्मेटिक सर्जरी

 

सर्जरी : कब और क्यों

कॉस्मेटिक सर्जरी दुर्घटना, बीमारी, शारीरिक हीनता-बोध जैसी उन स्थितियों में कराई जाती है, जब शारीरिक कमी के कारण व्यक्ति के जीवन पर मनोवैज्ञानिक-सामाजिक दबाव पडने लगे कि वह सामान्य नहीं दिखता। यदि ब्रेस्ट कैंसर से ग्रस्त किसी स्त्री को ऑपरेशन के बाद ब्रेस्ट इंप्लांट सर्जरी करानी पडे तो इसमें कोई बुराई नहीं है, क्योंकि एक स्त्री पर इसका मनोवैज्ञानिक दबाव बहुत अधिक पडता है।विशेषज्ञों का मानना है कि आजकल लोग सर्जरी से पहले इसके हर पक्ष के बारे में जानना चाहते हैं। उनकी अनगिनत समस्याएं होती हैं, जिनके जवाब उनके पास नहीं होते। हाल के वर्षों में ब्रेस्ट रिडक्शन, हेयर ट्रांसप्लांटेशन, हेयर रेस्टोरेशन, ब्रो लिफ्ट्स, राइनोप्लास्टी, एब्डॉमिनोप्लास्टी जैसी कुछ प्रक्रियाएं भारत में भी लोकप्रिय होने लगी हैं।


कॉस्मेटिक सर्जरी
 
सर्जरी से पहले सावधानी

सर्जन का चुनाव सावधानी से करें और उससे पहले एकाध बार मिलकर बातचीत कर लें, ताकि सर्जरी के दौरान उसके साथ सहज महसूस कर सकें।
डॉक्टर का पूर्व अनुभव अवश्य देखें। उन्होंने पहले कितनी बार सर्जरी की है और इसमें वह कितने मामलों में सफल रहे हैं, यह अवश्य जान लें। किसी पूर्व मरीज से भी सर्जन के बारे में जानकारियां हासिल कर सकते हैं। पूरी तरह ठीक होने में कितना वक्त लगेगा, इस बारे में भी डॉक्टर से बातचीत कर लें। नतीजे स्थायी होंगे या अस्थायी। अस्थायी होंगे तो सर्जरी का असर कितने समय तक रहेगा, यह भी जान लें।


कॉस्मेटिक सर्जरी अपरिहार्य स्थितियों में ही कराई जानी चाहिए। यह किसी दिखावे या खूबसूरती के लिए नहीं होनी चाहिए। व्यक्ति को यह अवश्य मालूम होना चाहिए कि वह जो चाहता है, उसका नतीजा क्या होगा।

 

Image Source-Getty

Read More Article on Beautiful in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES4 Votes 15929 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर