आपको मोटा बनाता है कम्प्यूटर

By  ,  दैनिक जागरण
Jul 27, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

aapko mota banata hai computer

लंदन। कम्प्यूटर आधुनिक जीवनशैली का महत्वपूर्ण अंग बन गया है। इसके बिना किसी काम की कल्पना नहीं की जा सकती। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपको मोटा करने में भी अहम भूमिका निभाता है?

 

यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन के शोधकताओं के मुताबिक कम्प्यूटर की स्क्रीन को लगातार देखने से लोगों की चाहत मीठी चीजों जैसे चॉकलेट, केक और बिस्कुट की ओर बढ़ती है।

 

डेली मेल ने शोधकर्ताओं के हवाले से कहा, कम्प्यूटर पर काम करने के दौरान मानसिक तनाव के कारण ब्लड शुगर और हार्मोस के स्तर में परिवर्तन होता है। प्रमुख शोधकर्ता जेन फिलिपी चपूत ने कहा, 'कम्प्यूटर पर लगातार बैठ कर काम किया जाता है। गतिशील न होने के कारण आपका वजन बढ़ता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से भूख बढ़ती है। यानी इसके दोहरे दुष्प्रभाव हैं।' उन्होंने कहा कि ऑफिस में काम करने वालों को अपना फिगर बनाए रखने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लेना चाहिए।

 

शोध के लिए छात्राओं के एक समूह से कम्प्यूटर पर काम करने को कहा गया, जबकि दूसरे समूह से 45 मिनट रिलैक्स होने को कहा। कम्प्यूटर पर काम करने वालों ने काम करने के बाद लंच में काफी ज्यादा मात्रा में खाना खाया। उन्हें 230 कैलोरी अतिरिक्त ली। उन्होंने चाकलेट और वसायुक्त भोजन किया। जबकि दूसरे समूह ने पहले समूय की तुलना में कम भोजन किया। शोध के मुताबिक कम्प्यूटर पर काम करने के दौरान शुगर स्तर में काफी उतार चढ़ाव आता है और भूख के हार्मोस बढ़ते हैं। इस कारण छात्र खाने पर टूट पड़े।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 11387 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर