ठंडे पानी से नहाएं और जल्दी वज़न घटाएं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 16, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हमारे शरीर में दो तरह का फैट पाया जाता है।
  • ब्राउन फैट अच्छा तथा व्हाइट फैट खराब होता है।  
  • ठंडे पानी से ब्राउन फैट ज़्यादा सक्रिय हो जाता है।
  • ठंडे पानी से नहाने से क्रोंनिक दर्द भी ठीक होता है।

आपने अकसर सुना होगा कि, "जल जीवन है।" लेकिन क्या आप पानी के बारे में बस इतना ही जानते हैं? प्यास बुझाने के अलावा भी ठंडे पानी के कई फायदे होते हैं, जैसे रोज़ ठंडे पानी से नाहाकर आप अपना अतिरिक्त वजन भी कम कर सकते हैं। तो चलिये बताते हैं आपको कि कैसे ठंडे पानी से नहाकर आप अपना वज़न प्रबंधन भी कर सकते हैं।

 

 Cold Water Shower in Hindi


एक वयस्क पुरुष के शरीर के कुल भार का लगभग 65 प्रतिशत और एक वयस्क स्त्री के शरीर के कुल भार का लगभग 52 प्रतिशत पानी होता है। चिलचिलाती गर्मियों में अगर ठंड़ा-ठंड़ा पानी नहाने को मिल जाए तो मानो जैसे जन्नत ही मिल गई हो! बढ़ता वज़न कई शरीरिक व मानसिक परेशानियांपैदा करता है। और इसलिये ही लोग जिम जाकर, घंटो योगाभ्यास करके, अपना मनपसंद खाना त्याग कर और न जाने कितने यत्न कर वज़न घटाने की कोशिश भी करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ठंडे पानी से नहाने पर शरीर का ब्राउन फैट ज़्यादा सक्रिय हो जाता है, जो वज़न घटाने में सहायक होता है।

 

Cold Water Shower in Hindi

 

व्हाइट फैट करे बर्न

दरअसल शरीर में दो तरह का फैट होता है, पहला व्हाइट फैट, जो कि भोजन के द्वारा मिलता है और शरीर के लिए बुरा होता है। यह कमर, गर्दन और शरीर के नीचले हिस्से में फैट के रूप में जमा होता है और दूसरा होता है ब्राउन फैट, जो शरीर के लिए अच्छा होता है। यह शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। इसलिए ठंडे पानी से नहाने पर यह सक्रिय हो जाता है और शरीर को गर्म कर कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। विशषज्ञों के अनुसार जब हम ठंडे पानी से नहाते हैं तो हमारी कैलोरी बर्न होने लगती है और हम वजन कम कर पाते हैं।

 

साथ ही सुबह ठंडे पानी से नहाने से आलस दूर होता है और आप पूरे दिन तरो-ताजा महसूस करते हैं। नियमित रूप से ठंडे पानी से नहाने से क्रोंनिक दर्द में भी कमी आती है। ठंडा पानी अपकी श्वसन प्रणाली को मजबूत बनाता है और थकान भगाने में मदद करता है। इससे अनिंद्रा की समस्या भी दूर होती है।  


Image Source: © Getty Images


Read More Articles On Healthy Leaving In Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES42 Votes 5928 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर