कोक पेप्सी के शौकीन है तो यह पढ़ें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 02, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

coke pepsi ke shaukin hai toh ye padhe

अगर आप एल्कोहल से बचने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स का लुत्फ उठाते हैं तो सावधान हो जाईए क्योंकि कोल्ड ड्रिंक्स में भी एल्कोहल होता है। जी हां, एक रिसर्च में सामने आया है कि कोला व पेप्सी में अल्कोहल के अंश होते हैं।

 

इस अध्ययन के अनुसार दुनिया के कई प्रमुख ब्रांड जैसे कि कोका कोला और पेप्सी कोला आदि में एल्कोहल मौजूद होने के प्रमाण मिले हैं जबकि कई सस्ते कोल्ड ड्रिंक्स में एल्कोहल नहीं पाया गया है।

 

इस रिपोर्ट के अनुसार प्रति लीटर शीतल पेय पदार्थ में एल्कोहल की मात्रा हालांकि 10 मिलीग्राम से भी कम पाई गई है। रिपोर्ट के मुताबिक जिन 19 शीतल पेय पदार्थों का परीक्षण किया गया था उसमें दस कोल्ड ड्रिंक्स में एल्कोहल की मात्रा पाई गई है। इनमें कोका कोला, पेप्सी कोला, कोका कोला क्लासिक लाइट एंड कोक जीरो शामिल है।

 

पढ़ें : हैंगओवर से बाहर आने के टिप्स

 

फ्रांस में कोका कोला के वैज्ञानिक निदेशक माइकल पेपिन के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि यह संभव है कि कोका कोला को बनाने की गुप्त रेसिपी में अल्कोहल की मात्रा का उपयोग किया जाता हो। हालांकि श्री पेपिन ने कहा कि कोका कोला को सरकारी प्रशासन ने एक 'सॉफ्ट' ड्रिंक के रूप में पहचान दी है।

 

इसके अलावा पेप्सी के प्रवक्ता ने डेली मेल के हवाले से कहा, कुछ सॉफ्ट ड्रिंक्स में अल्कोहल की न्यूनतम मात्रा का उपयोग किया जाता है, लेकिन पेप्सी कोला में अल्कोहल का उपयोग नहीं किया जाता है।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES6 Votes 14205 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर