कॉफी का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 13, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

benefits of coffeeयदि आप कॉफी पीने के आदी हैं, तो हर रोज एक कॉफी का सेवन आपकी आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक आहार विशेषज्ञ के मुताबिक हर रोज एक कप कॉफी का सेवन नजर को कमजोर होने और मोतियाबिंद, अधिक उम्र और मधुमेह के कारण रेटिना को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। ये ऐसी समस्याएं हैं, जिनसे व्यक्ति अंधा भी हो सकता है।

कोरनेल विश्वविद्यालय के आहार विज्ञान के प्रोफेसर चांग वाई ली ने कहा कि कच्ची कॉफी में औसत रूप से एक प्रतिशत कैफीन होता है और सात से नौ प्रतिशत क्लोरोजेनिक अम्ल होता है, जो रेटिना को क्षतिग्रस्त होने से बचाने का एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट है। उन्होंने कहा, कॉफी दुनियाभर का सर्वाधिक लोकप्रिय पेय पदार्थ है और हमें पता है कि यह स्वास्थ्यवर्धक भी हो सकती है।

ली ने कहा कि यह अध्ययन कार्यात्मक खाद्य पदार्थो की प्रकृति को समझने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होते हैं। इससे पहले के शोधों में यह भी पता चला है कि कॉफी के सेवन से प्रोटेस्ट कैंसर, मधुमेह, अल्जाइमर और उम्र बढ़ने के साथ उत्पन्न होने वाली बीमारियों का खतरा कम होता है। यह अध्ययन जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमेस्ट्री में प्रकाशित हुई है।

source यूएस टूडे

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1919 Views 0 Comment