लीवर के लिए फायदेमंद है कॉफी का सेवन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 20, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कैफीनरहित कॉफी पीना लीवर के लिए फायदेमंद होता है। एक ताजा शोध में यह बात सामने आई है। कॉफी में कैफीन के अतिरिक्त पाए जाने वाले अन्य घटक असामान्य लीवर एंजाइम्स का स्तर घटाते हैं। अध्ययन के मुताबिक कैफीन के अलावा कॉफी में पाए जाने वाले अन्य रसायन यकृत सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं।



Coffee is Benficial for Liver in Hindi मेरीलैंड के बेथेस्दा स्थित नेशनल कैंसर इंस्टीटयूट के कियान जिआओ के अनुसार पूर्व शोध में पाया गया था कि कॉफी पीना लीवर की सुरक्षा प्रर प्रभावी असर डाल सकता है। हालांकि इसमें यह स्पष्ट नहीं किया गया था कि क्या कैफीनरहित कॉफी पीने से उसका अधिक प्रभाव हो सकता है?

अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने अमरीका के नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रीशन एक्सामिनेशन सर्वे (एनएचएएनईएस) से आंकडे जुटाए। उन्होंने 20 साल की आयु वर्ग के 27,793 प्रतिभागियों को 24 घंटे की अवधि में कॉफी पीने को दी।

टीम ने यकृत स्वास्थ्य की जांच के लिए एमीनोट्रांसफरेस(एएलटी), एमिनोट्रांसफरेस (एएसटी), अल्कलाइन फॉस्फेट (एएलपी) और गामा ग्लुटामिल ट्रांसमिनेज (जीजीटी) सहित यकृत की क्रिया प्रणाली के कई स्थानों के रक्त स्तर मापे।

अध्ययन में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने दिन में तीन कप या उससे ज्यादा कप कॉफी पी, उनमें एएलटी, एएसटी, एएलपी और जीजीटी का स्तर, कॉफी नहीं पीने वालों की अपेक्षा कम था।

शोधकर्ताओं ने कैफीनरहित कॉफी पीने वालों में भी यकृत के इन एंजाइमों का स्तर कम पाया।

जियाओ ने बताया, हमारे परिणाम के अनुसार कैफीनसहित और कैफीनरहित कॉफी पीने से यकृत के एंजाइम स्तर कम होते हैं। ये आंकड़े दर्शाते हैं कि संभवत: कॉफी में कैफीन के अलावा मौजूद घटक यकृत के लिए स्वास्थ्यवर्धक हैं। इन घटकों की पहचान के लिए और अध्ययन करने की जरूरत है। यह अध्ययन "हिपैटोलॉजी" जर्नल में प्रकाशित हुआ।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES4 Votes 839 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर