कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 30, 2010
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • एक शोध के अनुसार कॉफी पीने वालों का ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता।
  • कॉफी में मौजूद कैफीन कम समय के लिए बीपी स्तर को तेजी से बढ़ा देते हैं।
  • यह अध्ययन अमेरिकन जर्नल आफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में छपा है।
  • संतुलित मात्रा में कॉफी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं है।

अगर आप एक दिन में छह-आठ कप कॉफी पी जाते हैं तो इस आदत को छोडि़एगा मत। यह एक मायने में आपके स्वास्थ्य के लिए हितकर है। एक नया अध्ययन बताता है कि ज्यादा कॉफी पीने वालों का ब्लड प्रेशर (बीपी) नहीं बढ़ता। यानी उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत नहीं होती। अध्ययन में शामिल डा. कुनो एसपीएम यूटेरवाल ने कहा कि जो महिलाएं एक दिन में छह कप से अधिक कॉफी पीती हैं उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती। जबकि तीन कप कॉफी या इसे नहीं पीने वाली महिलाओं को हाई बीपी की समस्या हो सकती है। अध्ययन में इन्हें हाई बीपी होने का खतरा काफी अधिक मिला। वहीं पुरुषों में हाई बीपी का रिस्क घटता-बढ़ता रहता है।

 

 

 

अगर वे ज्यादा कॉफी का सेवन करते हैं तो उनमें यह बीमारी नहीं होने की संभावना बढ़ जाती है। यूटेरवाल नीदरलैंड स्थित यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। उन्होंने कहा कि कॉफी खूब पिएं लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि उसमें चीनी की मात्रा कम हो। अधिक चीनी का सेवन आपको डायबिटिक बना सकती है।

 

कॉफी बढ़ाती है पैरासिटामोल का एक्शन

डॉक्टर्स का मानना है कि कॉफी आपकी दवाई में पाए जाने वाले पैरासिटामोल के एक्शन को और भी बढ़ाने में मदद करती है, जिसके कारण बुखार में ली जाने वाली दवाई की गोली जल्दी असर करती है।

 

 

यह अध्ययन अमेरिकन जर्नल आफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में छपा है। दूसरी तरफ, कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि कॉफी में मौजूद कैफीन व अन्य पदार्थ कम समय के लिए बीपी स्तर को तेजी से बढ़ा देते हैं। इससे हाई बीपी की आशंका रहती है। हालांकि, भिन्न शोधों से यह साबित हो चुका है कि अधिक कॉफी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं है।

 

हालांकि कुछ अन्य अध्ययन बताते हैं कि कॉफी पीने से हमें कई फायदे होते हैं, लेकिन किसी भी चीज की अति नुकसानदेय होती है। देखा जाए तो आपकी एक कप कॉफी में 60 से 120 मिलीग्राम कैफीन होती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। ज्यादा कॉफी पीने से आपके दिल की धड़कनें बढ़ जाती हैं, जिसके कारण आपको घबराहट होने लगती है। तो कॉफी को सिर्फ टेस्ट के लिए पीएं, उसे एक आदत न बनाएं।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES14 Votes 17659 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Rajneesh Gupta09 Jan 2013

    meri age 30 hai mera bp high rehta hai 145/101, mera colestrol bhi high hai. please hame paramarsh dijiye ki mai kya karun. colestrol ko kaise control kar sakta hun. natural tarike se. thanku dr.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर