सिगरेट से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 30, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

cigarette se haddiyan kamjor ho sakti hai

अब तक यही माना जाता था कि सिगरेट पीने से फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है लेकिन हाल ही में हुई रिसर्च में सामने आया है कि धूम्रपान करने वालों में हड्डियां कमजोर होने का खतरा रहता है। 

 

अमेरिकन केमिकल सोसाइटी ने दावा किया है कि सिगरेट पीने वालों की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। सोसाइटी ने अपने अध्ययन में पाया कि सिगरेट पीने से शरीर में दो प्रोटीनों का निर्माण ज्यादा होने लगता है जिससे अस्थि ऊतकों को हटाने वाली अस्थि कोशिकाओं ‘ओस्टेओक्लास्टस’ के निर्माण में वृद्धि हो जाती है।

जानें: धूम्रपान नपुंसक बना सकता है

 

 

अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि सिगरेट में मौजूद जहरीला तत्व हड्डियों को कमजोर नहीं बनाता बल्कि उससे शरीर में बनने वाले दो प्रोटीन इसके लिए जिम्मेदार होते हैं जो अस्थि को कमजोर करने वाली कोशिका ‘ओस्टेओक्लास्टस’ के निर्माण की गति को काफी तेज कर देते हैं।

 

इस अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने धूम्रपान करने वालों और नहीं करने वालों की अस्थि मज्जा कोशिकाओं के अनुवांशिक गुणों का विश्लेषण किया। इस अध्ययन के परिणाम ‘एसीएस जर्नल ऑफ प्रोटेओम रिसर्च’ में प्रकाशित हुए हैं।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES6 Votes 11988 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर