चेहरे की देखभाल और उसे खूबसूरत बनाने के लिए ब्यूटी टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 04, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सी-साल्‍ट, नींबू और बादाम के तेल चेहरे के लिए होता है लाभदायक।
  • घर से बाहर जाते समय सनस्क्रीन लोशन लगाएं और तोज धूप से बचें।
  • बेसन और दही का मिश्रण चेहरे पर लगाने से चेहरा रहते है कोमल।
  • सनबर्न को दूर करने के लिए बेसन लगाना होता सबसे अच्‍छा तरीका।

रोजमर्रा की जिंदगी में स्किन केयर अक्‍सर पीछे छूट जाती है। तनाव, अनियमित खानपान और जीवनशैली हमारी इस समस्‍या में और इजाफा करता है। याद रखिये हमारे जीने के अंदाज का सीधा असर हमारी त्‍वचा पर पड़ता है।

 

Lady with beautiful face

खूबसूरती को जब भी किसी पैमाने पर तौला जाता है तो चेहरा सबसे आगे रहता है। और इस चेहरे को खूबसूरत बनाए रखना हर किसी की चाहत होती है। इसके लिए आपको ब्यूटी पार्लर में जाकर पर्स हल्का करने की जरूरत नहीं है, साथ ही आपको महंगे ब्यूटी उत्पांदों पर पैसे खर्चने की जरूरत नही है। अपनी आदतों में जरा सा बदलाव और आसपास ही मौजूद चंद चीजों का इस्तेमाल आपके चेहरे की रंगत को निखार सकता है।

 

भरपूर और चिंता रहित नींद

अच्छी व चिंतारहित नींद न सिर्फ सेहत के लिहाज से अच्छी होती है, बल्कि इससे चेहरे पर ताजगी और चमक भी बनी रहती है। रोजाना सही वक्त पर सोने और जागने की आदत बनाएं यह आपकी खूबसूरती बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। रात को सोने से पहले अच्छी नाइट क्रीम लगाएं।

 

सही शैंपू और तेल का इस्तेमाल

युवतियों की सबसे आम समस्या है बालों का रूखापन। आज महिलाएं घर के साथ-साथ बाहर भी काम करती हैं इस वजह से वे अपने बालों की सही देखभाल नहीं कर पाती हैं, जिससे उनके बाल रूखे, बेजान, असमय टूटना, सफेद होना आदि समस्याओं से ग्रसित हो जाते हैं। अपने बालों की किस्म के मुताबिक बालों के लिए सही शैंपू और तेल का चुनाव करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। बालों को हफ्ते में कम से कम दो बार धोना चाहिए और अच्छे कंडीशनर का प्रयोग करें। समय-समय पर तेल से मसाज करनी चाहिए।

 

सेहत का रखें खयाल

अगर आप शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं तो आप और भी ज्यादा खूबसूरत लगेगी इसलिए सबसे ज्यादा आवश्यक है आपकी सेहत की सही देखभाल। अच्छी सेहत बनाने के लिए आपको संतुलित और पौष्टिक आहार लेने के साथ-साथ योगा या एक्सरसाइज भी करना चाहिए और जहां तक हो सके जंक फूड से बचना चाहिए।

 

त्वचा को दमकने दें

आजकल के प्रदूषण भरे वातावरण में चेहरे पर डेड सेल्स का एकत्रित होना एक समस्या आम हो गई है। एक्सफोलिएट इस्तेमाल करने से त्वचा के डेड सेल्स भी हट जाते हैं और त्वचा रेशम सी कोमल और चमकदार हो जाती है। डेड सेल्स को हटाने के लिए माइक्रोडर्माब्रेजन और ग्लाइकॉलिक पील्स ट्रीटमेंट करा सकती हैं।


रोज करें क्‍लींज, टोन और माश्‍चराइजर

अगर आप चाहती हैं कि अगर आपका चेहरा हमेशा चमकता रहे, तो क्‍लींजर, टोनिंग और माश्‍चराइजर को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्‍सा बना लेना चाहिए। बात जब क्‍लींजिंग की आती है तो गुलाब जल का कोई विकल्‍प नहीं। रूई के फाहे को गुलाब जल में डुबोकर उससे अपना चेहरा साफ करें। इससे आप फौरन फ्रेश महसूस करेंगी। दिन में दो बार अपने चेहरे को क्‍लींजिंग करने से आप मुंहासों से दूर रहेंगे। क्लीजिंग के बाद अपने चेहरे की टोनिंग करें और इसके लिए तुलसी का पानी बेहतरीन तरीका है। इसके लिए भी रूई के फाहे का इस्‍तेमाल करें। अब प्‍याज के रस, मुल्‍तानी मिट्टी और शहद का मिक्‍स बनाएं। इस प्राकृतिक माश्‍चराइजर को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आप पाएंगी कुदरती निखार और चमकता चेहरा।

 

सनस्क्रीन का प्रयोग

सूरज की यूवीए किरणें त्वचा को न केवल सांवला बना देती हैं, बल्कि इससे चेहरे पर स्पॉट और झुर्रियां भी हो सकती हैं। इसलिए घर से बाहर जाते समय सनस्क्रीन लोशन लगाएं।

 

नींबू से अच्‍छा स्‍क्रब नहीं

सी-साल्‍ट, नींबू का रस और बादाम के तेल का मिश्रण बनाएं। इसे अपनी उंगलियों और रूई के फाहे से अपने चेहरे पर गोल-गोल लगाएं। यह प्राकृतिक स्‍क्रब आपके चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करेगा। और आपको देगा एक चमकता रूप। इससे आपके चेहरे से निशान भी दूर होते हैं।


बेसन हटाए टेन

सनबर्न को दूर करने के लिए बेसन सबसे अच्‍छा तरीका है। एक चम्‍मच बेसन में दो चम्‍मच दही मिलाकर मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर सूखने दें। आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे को सर्न बर्न से निजात मिलेगी।


सिर्फ सलाद नहीं खीरा-टमाटर

खीरा और टमाटर भी आपकी त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। खीरे का पेस्‍ट बना लें और इसे कच्‍चे दूध में मिला लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद चेहरे का ताजा पानी से धो लें। इससे आपकी त्‍वचा नरम और मुलायम तो बनती ही है साथ ही उसका रंग भी निखर आता है। वहीं टमाटर झुर्रियों को आपकी त्‍वचा से दूर रखता है। दो टमाटरों को अच्‍छी तरह मैश करके इसे अपने चेहरे पर लगाएं। बीस मिनट बाद चेहरे को ठण्‍डे पानी से धो लें। अधिक फायदे के लिए एक दिन पुराना दही इस में मिला लें। इस मिश्रण को रोजाना चेहरे पर लगाने से आपको कमाल के फायदे होंगे।

 

 

Read More Article on Skin-Care in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES160 Votes 42951 Views 5 Comments