चीनी युक्‍त पेय से बढ़ता है पथरी का खतरा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 16, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

cheeni yukt paiy se badta hai pathri ka khatra

अधिक चीनी वाले पेय पदार्थ न सिर्फ आपको मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियां दे सकते हैं, बल्कि साथ ही इससे आपको किडनी की पथरी जैसा दर्दनाक रोग भी लग सकता है। एक ताजा शोध में यह बात सामने आई है।


स्टडी में यह बात सामने आई है कि चीनी मिश्रित ड्रिंक पीने से दर्दनाक पथरी होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

वहीं, कॉफी, चाय और ओरेंज जूस पीने से यह खतरा काफी हो जाता है। अमेरिका के बोस्टकन स्थित ब्रिगम एंड वूमन हॉस्पिटल की रिसर्च में यह बात सामने आई है।

डॉक्टर गेरी करहन ने क्लिनिकल जर्नल ऑफ अमेरिकन सोसायटी ऑफ नेफ्रोलॉजी में कहा, 'हमारी स्टडी में यह बात सामने आई है कि किडनी में होने वाली पथरी और आपके द्वारा लिए जाने वाले तरल पदार्थों में गहरा संबंध है।' वे आगे कहते हैं, ' हमने पाया कि चीनी मिले ड्रिंक लेने से किडनी की पथरी होने की आशंका काफी बढ़ जाती है।'

ब्रिटेन में बीस में से हर तीन पुरुष और एक महिला अपने जीवन में कभी न कभी इस बीमारी के शिकार होते हैं। और आमतौर पर उन्हें इससे निपटने के लिए अधिक मात्रा में तरल पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है।

लेकिन यह ताजा शोध यह बात साबित करता है कि कुछ तरल पदार्थ अन्य  की अपेक्षा अधिक लाभप्रद सिद्ध हो सकते हैं। डॉक्टर करहन और उनकी टीम आठ सालों तक करीब दो लाख लोगों के डाटा पर अध्ययन करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे।

 

उन्होंने पाया कि वे लोग जो दिन में एक सा उससे अधिक चीनी वाले कोला पदार्थों का सेवन करते हैं, उन्हेंन उन लोगों की अपेक्षा किडनी की पथरी होने की आशंका 23 फीसदी तक अधिक होती है, जो सप्ताह में एक से कम कोल्ड ड्रिंक लेते हैं। यह नतीजे कोला ड्रिंक्स के अलावा अन्य  अधिक चीनी वाले ड्रिंक्स पर भी ऐसे ही पाए गए।


इसके साथ ही इस शोध के निष्कर्ष में यह भी निकल कर आया कि कॉफी, चाय और संतरे का जूस जैसे पेय पदार्थ किडनी की पथरी के संभावित खतरे को कम करते हैं।

उम्मीद जताई जा रही है कि इस स्टडी के बाद किडनी की पथरी के संभावित खतरों को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

 

 

Read More Articles on Health News in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 2860 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर