रिश्ते को खोखला कर देती है पार्टनर की बेवफाई

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 24, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • प्यार भरे रिश्ते को खोखला कर देती है बेवफाई।
  • बेवफाई से होता है एक रिश्ता नाकाम।
  • रिसर्च बताती है पुरूष अधिक करते हैं बेवफाई।
  • बेवफाई का पता लगाने में होती हैं दिक्कतें।

हर रिश्ते की शुरुआत आकर्षण से होती है और उसे बनाए रखने के लिए जो चीज काम करती है वो है विश्वास। वहीं, अगर रिश्ते में बेवफाई आ जाए तो वो रिश्ता पल में खोखला भी लगने लगता है।

 

ऑक्सफोर्ड के इतिहासकार और बहुचर्चित पुस्तक 'द ऑरिजिंस ऑफ सेक्स' के लेखक फैरामर्ज दभोईवाला का कहना है कि 'बेवफाई का मामला एक रिश्ते में बने रहने की नाकामी का नहीं है, बल्कि निजी और सार्वजनिक जिंदगियों के बीच लकीर खींच पाने में हमारी नाकामी का मामला है।'
sad man in hindi

कोई एक गंभीर‍ रिश्ते में हैं। और उसी समय वह किसी दूसरे रिश्ते' में भी मानसिक और शारीरिक तौर पर जुड़ जाते हैं तो आपकी नजर में यह क्या है। भले ही सामाजिक बदलावों की बयार में कुछ लोग इसे सामान्य सी बात मानने लगें, लेकिन अधिकतर लोगों की नजर में यह धोखा या बेवफाई ही तो है। हां, यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आपकी नजर में वफा के पैमाने क्या हैं। और किसे आप बेवफाई कहते हैं। लेकिन, हर बात को वफा और बेवफाई के तराजू में तौलने से पहले ज़रा एक नजर अपने गलतियों पर डालना पर जरूरी है। भावनात्मतक शोषण भी तो बेवफाई का ही एक रूप है।   

महिलाएं बेवफा होती है या पुरूष


अमेरिका में साल 2006 में किए गए एक सर्वे में महिलाओं के मुकाबले दोगुने पुरुषों ने माना कि उन्होंने अपने जीवनसाथी के अलावा अन्य महिलाओं से भी यौन संबंध बनाए। बेवफा होने या ना होने पर महिला या पुरुष होने का प्रभाव पड़ता है, महिलाएं अपनी बेवफाई कबूलने में हिचकिचाती हैं।
Relationship problem in hindi

बेवफाई पता लगाने में दिक्कतें

सबसे पहली समस्या यह आती है कि आप ये सवाल लोगों से कैसे पूछेंगे?
कुछ शोध अनुमानों पर भी टिके होते है।
दूसरी चीज है कि अगर आप बेवफाई की बात कर रहे है तो इसका मतलब क्या है?
अलग-अलग लोगों के अपने-अपने दायरे होते है। क्या आप चुंबन लेते समय दायरे बनाते है? कई लोगों मानते है कि पॉर्न देखना या फेसबुक पर चैटिंग करना बेवफाई करने जैसा है।
जब भी रिश्तों या यौन संबंध के बारे में बात होती है, तो हम आपने को महिला-पुरूष के दायरे में फंसा पाते है।

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles On- Sex and relationship in hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES40 Votes 52761 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर