नवजात में सही प्रकार से वजन न बढ़ने के पीछे हो सकते हैं कई कारण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 10, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कई कारणों से सामान्‍य गति से नहीं बढ़ता वजन।
  • कई बार बच्‍चे को निगलने में होती है परेशानी।
  • चिकित्‍सीय जांच से चल सकता है वा‍स्‍‍तविक कारणों का पता।
  • वजन में मां का स्‍वास्‍थ्‍य भी है अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण।

अपने बच्‍चे के आहार में आप किसी तरह की कमी नहीं रखतीं। उसे सर्वश्रेष्‍ठ आहार देती हैं, फिर भी उसका वजन सामान्‍य से कम है। जाहिर है इस बात को लेकर कोई भी मां फिक्रमंद होगी। यह कई मांओं के साथ होनी वाली सामान्‍य समस्‍या है। मामला बच्‍चे की सेहत का है और इसे लेकर कोई भी मां लापरवाही और कोताही नहीं बरतना चाहती।

poor infant weight
वजन सही रफ्तार से न बढ़ना कोई बीमारी नहीं है। यह चिकित्‍सीय, सामाजिक और पर्यावरणीय कारणों के मेल अथवा किसी एक के कारण होने वाली समस्‍या है। इसके कारण बच्‍चा पर्याप्‍त मात्रा में कैलोरी का उपभोग नहीं कर पाता। लेकिन, क्‍या बच्‍चे का वजन धीमी गति से बढ़ना एक चिंता का विषय है। शुरुआती अवस्‍था में शायद नहीं, लेकिन फिर भी बेहतर रहेगा अगर आप अपने बच्‍चे के विकास पर नजर रखें।


समस्‍या अधिक हो तो डॉक्‍टर से बात करें। डॉक्‍टर जांच करने के साथ ही आपसे बच्‍चे की सेहत संबंधी कई सवाल पूछ सकता है। इससे डॉक्‍टर को इसके पीछे के सही कारण का अंदाजा हो जाएगा।


याद रखिए, बच्‍चे के मानसिक और शारीरिक विकास में शुरुआती तीन वर्ष अहम होते हैं। इस दौरान उसे पर्याप्‍त पोषण दिया जाना जरूरी है। अगर आपके बच्‍चे का वजन जरूरी मानक से 20 फीसदी या उससे अधिक कम है, तो यह चिंता का विषय है। हो सकता है कि डॉक्‍टर बच्‍चे की स्‍‍थूल, रक्‍त व अन्‍य जांच करना जरूरी समझे। डॉक्‍टर इस बात की भी जांच करेगा कि कहीं बच्‍चे को खाने या निगलने में तो परेशानी नहीं हो रही। कई बार समस्‍या का हल आसानी से हो जाता है और कई बार यह गंभीर भी हो सकती है।


कारण

इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। डॉक्‍टर कई बार टेस्‍ट और उनका आंकलन करने में महीनों गुजार सकता है। इसमें वह बच्‍चे के आहार, स्‍वास्‍थ्‍य इतिहास, शारीरिक क्रियाशीलता के अलावा अन्‍य सभी सम्‍भावित कारणों के मद्देनजर समस्‍या के मूल तक पहुंचने का प्रयास करता है। बच्‍चे का वजन सही प्रकार से न बढ़ने का कारण उसे पर्याप्‍त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाना हो सकता है अथवा वह उन पौष्टिक तत्‍वों को सही प्रकार से अवशोषित नहीं कर पा रहा है।

 

स्‍तनपान से जुड़ी समस्‍यायें

  • सम्‍भव है कि स्‍तनपान करते समय आपका बच्‍चा थककर सो रहा है और इसी के चलते वह जरूरी मात्रा में दूध का सेवन भी न कर पा रहा हो।
  • यह भी संभव है कि उसे दूध पीने में दिक्‍कत हो रही हो।
  • अगर आप तनाव या दर्द से जूझ रही हैं, तो इससे भी आपके स्‍तनों से दूध का स्राव कम हो जाता है जिसके कारण बच्‍चा पर्याप्‍त मात्रा में दूध नहीं पी पाता। अगर यह समस्‍या -गंभीर रूप ले ले, तो इसका बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य पर गंभीर और दीर्घकालिक असर पड़ सकता हैं।
  • कई बार आप बच्‍चे को एक निश्‍चित समय पर ही स्‍तनपान करवाती हैं। संभव है कि उसे उस समय भूख न हो। याद रखिए बच्‍चे को स्‍तनपान तभी करवाना चाहिए जब वह भूखा हो न कि अपनी मर्जी के अनुसार। ज्‍यादातर जानकार मानते हैं कि आपके बच्‍चे को तब तक स्‍तनपान अथवा बोतल से दूध पिलाना चाहिए, जब तक वह उससे दूध पीना चाहता है।

 

अन्‍य कारण

अपने बच्‍चे के कद वजन और सिर के आकार की तुलना अन्‍य बच्‍चों से करें

  • संभव है कि बीमारी के कारण बच्‍चे की भूख कम हो गई हो।
  • यह भी संभव है कि उसे डायरिया, रिफ्लक्‍स और दुग्‍ध असहिष्‍णुता हो गई हो।
  • अगर आपको पोस्‍टपार्टम डिप्रेशन है या किसी अन्‍य कारण से आप अपने बच्‍चे पर पूरा ध्‍यान नहीं दे पा रही। तो यह भी एक कारण हो सकता है।
  • कुछ दुर्लभ मामलों में वजन न बढ़ने की यह तकलीफ सिस्टिक फाइब्रोसिस, हृदय रोग और सीलिएक बीमारी का रूप भी ले सकती है। जो भी है, जरूरत इस बात की है कि आप अपने बच्‍चे में इस समस्‍या की जल्‍द पहचान कर उसका इलाज करवाएं।


इस बात का ध्‍यान रखें कि एक ओर जहां आपके बच्‍चे का सही गति से वजन बढ़ते रहना जरूरी है, वहीं इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपका बच्‍चा कुछ समय तक वजन कम करने के बाद तेजी से उसे हासिल भी कर सकता है। बच्‍चे का वजन स्‍मूथ तरीके से बढ़े ऐसा बिल्‍कुल भी जरूरी नहीं। वजन बढ़ने और कम होने की गति बदलती रहती है। बीमारी व अन्‍य कारणों से वजन बढ़ना अस्‍थायी रूप से रुक भी सकता है। लेकिन, फिर भी आपको बच्‍चे की सेहत की निगरानी रखनी जरूरी है।

 

 

 

Read More Article On Balanced Diet In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES15 Votes 4051 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर