जानें क्या हैं पुरुषों में बाल झड़ने के कारण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 17, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पुरुषों में बाल झड़ने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं।
  • असंतुलित आहार बन सकता है आपके बालों के झड़ने का कारण।
  • हार्मोनल कारणों से भी झड़ सकते हैं पुरुषों के बाल।
  • बाल गिरने के मुख्य कारणों में से तनाव भी एक कारण है।

बालों की प्राकृतिक नवीकरण प्रक्रिया के दौरान रोज लगभग  पर 50 से 60 बाल झडते हैं। हालांकि, कुछ लोग अत्यधिक बालों के झड़ने कि शिकायत करते हैं, जो सामान्य नहीं है और इस पर जल्दी ध्यान दिया जाना चाहिए। पुरुषों में बालों के झड़ने के कई कारण होते सकते हैं, जिससे बालों का झड़ना अस्थायी या स्थायी रूप से शुरु हो सकता हैं। चलिए पुरुषों में बालों के झड़ने के कुछ मुख्य कारणों पर नजर डालते हैं।

 

स्वास्थ्य समस्याऐं जिससे झड़ते हैं "बाल" 

 

Hairloss In Men in Hindi


आयरन की कमी

कुछ मामलों में आयरन की कमी के कारण बालों का झड़ना शुरु हो सकता हैं।  जो लोग अपने आहार में आयरन  पर्याप्त राशि में नहीं लेते है या जिनका शरीर पूरी तरह से भोजन में मौजूद आयरन को अवशोषित नहीं कर पाता हैं, उनमें यह समस्या दिखती हैं। यह समस्या आसानी से प्रयोगशाला में परीक्षण करके पता लगायी जा सकती है और आयरन की मात्रा बढ़ा कर इसको सुधारा भी जा सकता हैं।


दवाओं के दुष्प्रभाव

थायराइड

कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव पुरुषों में अस्थायी रुप से बालों के झड़ने का नेतृत्व कर सकते हैं। जो लोग गठिया, हृदय की समस्याओं, उच्च रक्तचाप, अवसाद, खून पतला करने वाली दवओं और गठिया के लिए उपचार के माध्यम से दवा ले रहे हैं, वह बालों के झड़ने की समस्या का शिकार हो सकते हैं।  इसके अलावा, विटामिन ए की उच्च खुराक भी बालों के झडने का नेतृत्व कर सकती हैं। असामान्य रुप से निष्क्रिय और अति सक्रीय थाइरोइड से भी बालों का झड़ना शुरु हो सकता हैं। थाइरोइड रोग की वजह से बालों का झडना रोग के उचित उपचार द्वारा ठीक किया जा सकता हैं।


आहार

जो लोग कम प्रोटीन आहार ले रहे हैं या जिनका खाने के तरिके असामान्य है, उनमें प्रोटीन कुपोषण का विकास हो सकता है। प्रोटीन के अभाव से शरीर बालों को उगाना रोक सकते हैं, जिससे कुछ महिनों बाद बाल झडना शुरू हो जाते हैं। बाल आसानी से जड़ों से बाहर निकाले जा सकते हैं, यह बालों के झडने का मुख्य संकेत हैं। यदि आप वजन कम करने के लिए या किसी भी अन्य कारणों से डाएटिंग पर हैं, तो सुनिश्चित करें की आप प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा लें।

 

Hairloss In Men in Hindi


बाल गिरने के मुख्य कारणों में से तनाव भी एक कारण है। विभिन्न अध्ययनों नें यह साबित किया हैं, कि बालों का झडना तनावपूर्ण घटनाओं के 2 से 3 महीने के बाद शुरू होता है। अधिकांश मामलों में यह अस्थायी होता है, लेकिन दूसरों में यह आनुवंशिक भी हो सकता हैं।

 

बालों के झड़ने के हार्मोनल कारण


पुरुषों में बालों के झड़ने का सबसे आम कारण एन्ड्रोजेनेटिक एलोपिका(गंजापन) माना जाता हैं। इसको 'पुरुष पैटर्न गंजापन' के रूप में भी जाना जाता हैं, यह समस्या बाल पुटिका पर डीहायड्रोटेस्टोस्टेरोने (DHT) हार्मोन के कारण होती हैं। खोपड़ी के सामने का, उपर का, और मुकुट  क्षेत्र DHT के प्रति संवेदनशील होता हैं।

 

हेयर स्टाइलिंग और बालों का झड़ना


ब्लिच, स्ट्रेनग्थनरर्स, रंग, टिंट, रिलॅक्सर्स और परमनंट वेव्ह (घुंगराले बनाना) जैसे रासायनिक उपचार भी पुरुषों में बालों के झड़ने के साथ जुडे हुए हैं। यह विशेष रूप से तब होते हैं जब उत्पादों का गलत चुनाव और इनका इस्तेमाल सुरक्षित रुप से नहीं किया गया हो।

 

 

Read more Articles on Hair Loss in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES935 Votes 77614 Views 68 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर