जानें महिलाओं की बाल झड़ने की समस्या के कारण और निवारण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 19, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आयरन और विटामिन की कमी महलाओं में बाल झड़ने का कारण बन सकती है। 
  • अति सक्रिय और कम सक्रिय थायराइड दोनों महिलाओं के बाल झड़ने का कारण बनती हैं।
  • आहार में अचानक बदलाव भी बन सकता है कारण।
  • अवसाद विरोधी दवाओं के कारण भी हो सकता है दुष्प्रभाव।

जिन महिलाओं को बालों के झड़ने की समस्या है, विशेष रूप से तब जब कि यह एक आनुवंशिक प्रवृत्ती है तो उनमें बहुत छोटी उम्र में गर्भनिरोधक गोलियां लेने से बालों का झड़ना शुरू हो सकता है। आमतौर पर गर्भनिरोधक गोलियां लेना बंद करने के छह महीने बाद बाल फिर से बढ़ जाते हैं। महिलाओं में बाल झड़ने के ऐसे ही कुछ प्रमुख कारण निम्न प्रकार से हैं।

 

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओ)

इस हालत के साथ पड़ित महिलाओं में कई विभिन्न प्रकार के संभावित लक्षण दिख सकते है, जिनमें से एक बालों का झड़ना भी हो सकता है। इस हार्मोन के असंतुलन की जटीलता को समग्र उपायों के माध्यम से संबोधित करना सबसे अच्छा है।


गर्भावस्था / बच्चे के जन्म

जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, कुछ महिलाओं को हार्मोन में उतार चढ़ाव की वजह से अपने बालों में बड़े बदलाव का अनुभव होता है। इसका अर्थ सामान्य, घने बालों की अपेक्षा घुँघराले या सीधे बाल और अक्सर बालों के झड़ना हो सकता है। कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान इन परिवर्तनों का अनुभव होता है जबकि अन्य महिलाओं को गर्भावस्था के बाद इसका अनुभव होता है। बहरहाल, ज्यादातर मामलों में, यह अपने आप पूरी तरह से ठिक हो जाते है।

थायराइड रोग

अति सक्रिय थाइरोइड और कम सक्रिय थायराइड दोनों बालों के झड़ने का कारण बन सकते है। थायराइड असंतुलन का निदान एक प्रयोगशाला परीक्षण के माध्यम से आपके चिकित्सक द्वारा किया जा सकता है। ये असंतुलन समग्र उपायों के माध्यम से पूरी तरह से ठिक किये जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- केराटिन हेयर ट्रीटमेंट कराने जा रही है तो ये पढ़े


अपर्याप्त पोषक आहार

कई सनकी आहार कार्यक्रम और बाजार के चरम "विषहरण" योजनाओं से अनजाने में महिलाओं के बालों की बनावट और घनेपन को प्रभावित करना बहुत आसान है। आमतौर पर, आहार में अचानक चरम बदलाव, विशेष रूप से प्रोटीन आहार में कमी, चरम कैलोरी प्रतिबंध या एक प्रिडॉमिनेटली जंक फूड के शाकाहारी भोजन से प्रोटीन की कमी के कारण भारी राशी में बालों का झड़ना शुरु हो सकता है, जो अक्सर आहार में बदलाव की शुरुआत के दो या तीन महीने तक चलता है।अपने आहार के लिए एक उचित संतुलन बहाल करके, बालों के झड़ना बंद किया जा सकता है।

 

चिकित्सा

चिंता और अवसाद के साथ साथ रक्तचाप की पर्चे दवाऐं एक छोटे प्रतिशत लोगों में अस्थायी रुप में बालों के झड़ने का कारण हो सकती है। महिलाओं के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है, की कई महिलाऐं जब जीवन में उनको परिवर्तन के प्रमुख दौर में नुकासन से गुजरना पड़ता है,तब वह मनोदशा-स्थिरकारी दवाओं का सहारा लेती है। ज्यादातर मनोदशा-स्थिरिकारी और अवसाद विरोधी दवाओं के कारण यह दुष्प्रभाव पैदा हो सकता है।


सीरम आयरन की कमी

आयरन की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। जिन महिलाओं को अक्सर बहुत ज्यादा या जरूरत से ज्यादा मासिक स्त्राव होता है, उनमें लोहे की कमी का विकास हो सकता है। लोहे की कमी का प्रयोगशाला में परीक्षणों द्वारा पता लगाया जा सकता है और लोहे की पूरक खुराक के साथ ठीक किया जाता है।

इसे भी पढ़ें- इस 'चमत्कारी' तेल से उग आयेंगे नए बाल

 

तनाव

तनाव बालों के झड़ने से संबंधित एक दिलचस्प कारण है। प्रमुख तनाव प्रकरण के परिणाम स्वरुप यह समस्या ह सकती हैं और प्रकरण के बाद तीन महीने तक जारी रहती है, और तीन महीने के बाद फिर से बाल बढ़ना शुरू कर सकते हैं। कई महिलाऐं दार्घकालीन कम श्रेणी के तनाव का सामना कर सकती है, और उनकी आनुवंशिक प्रवृत्ती  पर इस प्रकार के तनाव से शुरवाती एन्ड्रोजेनिक  बालों का झड़ना शुरु करना निर्भर कर सकते हैं।

बालों का झड़ना रोकने के लिए, गर्भनिरोधक या अवसाद विरोधी गोलियाँ जब तक बहुत जरुरत ना हो, लेने से बचे। यहां तक कि अगर आपको लगता है कि आपको यह लेनी है, तो भी अन्य राय और वैकल्पों का शोध ले। यदि आप हार्मोन के कारण संवेदनशील हैं, तो सिंथेटिक हार्मोन जोड़ने से आगे हार्मोनल समस्याओं को बढ़ावा मिल सकता हैं। इसके अलावा, एक स्वस्थ आहार को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है - सनक आहार, चरम विषहरण कार्यक्रमों या मार्गदर्शन के बिना शाकाहार के साथ प्रयोग से बचें। शारीरिक गतिविधि एक अन्य बहुत अच्छा प्रतिबंधात्मक उपाय है, यह बालों के पुटिका को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के संचलन को बढ़ावा देने के साथ आपके शरीर पर के तनाव हार्मोन के प्रभाव से बालों के झड़ने को कम करने जैसी डबल ड्यूटी में कार्य करता है।

 

Read more articles on beauty in hindi.

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES146 Votes 30006 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • healthnuskhe.com18 Feb 2016

    very helpful article

  • ruchi24 Aug 2012

    vry gud article... nice info

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर