कोरोनरी धमनी रोग के प्रमुख कारण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 24, 2009
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कोरोनरी धमनी रोग एक प्रकार की दिल की बीमारी है।
  • इसकी वजह से धमनियों में प्‍लॉक बन जाता है।
  • वसा, कोलेस्ट्रॉल, कैल्शियम के कारण ऐसा होता है।
  • इस बीमारी के कारण दिल का दौरा पड़ सकता है।

कोरोनरी धमनी रोग (CAD) या कोरोनरी हृदय रोग (CHD) एक मेडिकल स्थिति है जिसमें हृदय को ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों में प्लाक बन जाता है। वसा, कोलेस्ट्रॉल, कैल्शियम और रक्त में मौजूद अन्य पदार्थों की वजह से प्लाक का गठन होता है।

प्लाक धमनियों को संकुचित करके आक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह का हृदय की मांसपेशी की ओर जाना कम करता है जिसके कारण एनजाइना (सीने में दर्द) या एक दिल का दौरा पड़ सकता है। दुनिया भर में सीएडी एक बहुत ही आम हृदय रोग और मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। इस रोग के कई रिस्क फैक्टर हैं जो आपस में जुड़े हैं पर व्यायाम के द्वारा कम किया जा सकता है।

Coronary Artery Disease

 

धूम्रपान करना

धूम्रपान करने से सीएडी का जोखिम बढ़ जाता है। धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों को धूम्रपान न करने वालों की तुलना में हृदय रोग होने का खतरा अधिक होता है। नियमित शारीरिक गतिविधि के द्वारा, धूम्रपान करने वाले इस आदत को कम या रोक सकते हैं। हृदय रोग का जोखिम नियमित व्यायाम के साथ धूम्रपान बंद करने के एक वर्ष के भीतर घट जाता है।

 

उच्च रक्तचाप

हृदय रोग होने का खतरा रक्तचाप में वृद्धि के साथ बढ़ जाता है। सिस्टोलिक रक्तचाप => 140 mmHg या डायस्टोलिक >= 90 mmHg खतरनाक कारक है। अभ्यास के दौरान, हृदय की मांसपेशी को शरीर की ऑक्सीजन की मांग के अनुसार तेजी धड़कने के लिए मजबूर होना पड़ता है। यह इसे मजबूत बनाता है। रक्त वाहिकाओं, जो दिल को ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति करती हैं, भी लचीली हो जाती हैं और बेहतर तरीके से फैलने में सक्षम होती हैं जिससे रक्त वाहिका अच्छे से कार्य करती है और उच्च रक्तचाप की संभावना कम हो जाती है। यदि नियमित रूप से व्यायाम किया जाये तो कम से अधिक रक्तचाप वाले लोगों के सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रैशर दोनों में 10 mmHg की एक अनुमानित कमी आती है।

 

डायस्लीपिडिमिया

यह रक्त लिपिड और लेपोप्रोटीन सांद्रता में असामान्यताएं को दर्शाता है। अगर कम घनत्व लेपोप्रोटीन (एलडीएल), जो खराब कोलेस्ट्रॉल है, 130 mg/dl से अधिक या उच्च घनत्व (एचडीएल) लेपोप्रोटीन, जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल है, 40 mg/dl से कम हो या कुल कोलेस्ट्रॉल 200 mg/dl से अधिक हो तो सीएडी  का खतरा बढ़ जाता है। व्यायाम से एचडीएल बढ़ता है और एक कम वसा वाले पौष्टिक आहार के साथ यह एलडीएल को कम करता है।

 

मधुमेह मिलीटस (डीएम)

यदि आपके फास्टिंग रक्त ग्लूकोज 100 mg/dl से अधिक या बराबर है, तो आपको सीएडी खतरा है। व्यायाम का इंसुलिन के जैसा प्रभाव है, जो पर्याप्त इंसुलिन की अनुपस्थिति में भी ग्लूकोज की उपयोगिता को बढ़ा देता है। शारीरिक गतिविधि मधुमेह से ग्रस्त लोगों में इंसुलिन आवश्यकता को घटा देती है। इस प्रकार यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाता है और टाईप 1 डीएम से ग्रस्त  लोगों के शरीर में ग्लूकोज का उपयोग को सुधारता है। व्यायाम टाईप 2 डीएम से ग्रस्त लोगों में फालतू  वसा को कम करता है और आपके वजन पर नियंत्रण रखता है। स्वस्थ वजन वाले लोगों में मधुमेह विकसित  होने की संभावना कम होती है।

Causes of Coronary Artery Disease

 

मोटापा

अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने का सीएडी के सभी अन्य जोखिम वाले कारकों के साथ सीधा संबंध है। जिन लोगों के पेट पर वसा अधिक होती है उन्हें इसका खतरा अधिक होता है। कमर की परिधि पुरुषों के लिए 40 इंच से अधिक और महिलाओं में अधिक 35 इंच से अधिक या बॉडी मास (बीएमआई) >30 kg/m2 (किग्रा में वजन वर्ग मीटर ऊंचाई से विभाजित) या वेस्ट से हिप अनुपात (WHR)  >= 0.95 पुरुषों में और >= 0.86 महिलाओं में मोटापा दर्शाते हैं। व्यायाम अतिरिक्त कैलोरी की खपत में मदद करता है। नियमित व्यायाम से, समग्र शरीर की वसा कम होती है। पेट पर कम वसा सीएडी  सहित डायस्लिपिडेमिया, टाईप 2 डीएम और उच्च रक्तचाप के जोखिम कारकों को कम कर देता है। केवल आहार और व्यायाम का संयोजन ही शरीर की अतिरिक्त वसा कम करने और एक स्वस्थ वजन बनाए रखने का तरीका है।

 

जीवनशैली

जो लोग नियमित व्यायाम कार्यक्रम में कम से कम 30 मिनट या सप्ताह के ज्यादातर दिन इसमें शामिल नहीं होते उन्हें सीएडी का जोखिम होता है। आसीन जीवन शैली सीएडी के लिए अन्य जोखिम वाले कारकों को प्ररेरित करती है। 


जिन लोगों का सीएडी का उपचार चल रहा हो उनके लिए अभी भी रोग को नियंत्रित करने की उज्ज्वल संभावना है अगर वे अपने चिकित्सक की सलाह अनुसार व्यायाम शुरू कर दें।

 

और जानकारी के लिए - हृदय स्‍वास्‍थ्‍य


Write a Review
Is it Helpful Article?YES6 Votes 13303 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर