पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मददगार है गाजर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 02, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

benefits of carrotआजकल की बदलती जीवनशैली के चलते पुरुषों की प्रजनन क्षमता यानी शुक्रणुओं की संख्या में कमी देखी जा रही है। लेकिन अब पुरुषों के पास एक ऐसा विकल्प मौजूद है जिससे वे इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

हाल ही में हुए एक शोध में पाया गया है कि गाजर के सेवन से पुरुष के स्पर्म की घटती संख्या को बढ़ाया जा सकता है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के ताजा शोध से पता चला है कि गाजर में पाया जाने वाला तत्व पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है। अध्ययन के मुताबिक, कैरोटीन नामक रसायन से शुक्राणु में वृद्धि होती है और उनकी गुणवत्ता भी बढ़ती है। सिर्फ इतना ही नहीं नारंगी या पीले रंग की सभी सब्जियों व फलों में भी यह गुण होता है।

हार्वर्ड के विशेषज्ञ दो सौ युवा पुरुषों पर अध्ययन के बाद इस नतीजे पर पहुंचते हैं। शोधकर्ताओं सब्जियों व फलों के सेवन से शुक्राणुओं पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में अध्ययन कर रहे थे।

शोधकताओं का मानना है कि स्पर्म के लिए कैरोटीन नामक पिगमेंट की जरूरत होती है। उनका यह भी कहना है कि कुछ फलों में बीटा कैरोटीन शामिल है, जो शरीर में विटामिन-ए एंटीऑक्सीडेंट की पूर्ति करता है। दरअसल, एंटीऑक्सीडेंट फ्री-रेडिक्लस को बेअसर करने में सहायक होते हैं। फ्री-रेडिक्लस नुकसानदेह अणुओं का समूह होता है, जो प्राय: मेटाबॉलिज्म क्रिया के दौरान पैदा होते हैं, जो मेमबरेन सेल और डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं।

 

Read More Health News In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES126 Votes 7273 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर