कैंसर से बचना है तो दांतो को रखें साफ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 18, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

cancer se bachna hai toh danto ko rake saafसुबह सुबह ब्रश करना आपके दैनिक कार्यों का मात्र एक हिस्सा भर नहीं है। दांतो की ठीक से सफाई नहीं करने से कैंसर होने का खतरा हो सकता है। शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि दांतों की अच्छी तरह सफाई नहीं करने से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

शोधकर्ताओं ने पाया कि 13 वर्ष से कम उम्र में कैंसर से होने वाली मौतों व दांतों में अधिक गंदगी या बैक्टीरिया होना के  बीच गहरा संबंध है।

 

सूत्रों के मुताबिक, जिन लोगों के दांतों और मसूड़ों की सतह पर अधिक बैक्टीरिया जमा होता है, उनमें समय से पहले मौत का खतरा 80 फीसदी बढ़ जाता है।

 

शोधकर्ताओं का कहना है कि संक्रमण और सूजन की कैंसर के पनपने में अहम भूमिका होती है और मसूड़ों से संबंधित रोग दांतों की गंदगी के कारण उत्पन्न होते है।

 

खराब दांत, मसूड़ों से खून निकलना, दांतों में गढ्डे बन जाना मसूड़ों से संबंधित रोग के प्रमुख कारक है।

 

दूसरी ओर, स्वीडन के शोधकार्ताओं ने ताजा अध्ययन में स्वीकार किया है कि उनके जुटाए तथ्यों से यह साबित नहीं होता है कि दांतों की गंदगी और कैंसर के बीच कोई आकस्मिक संबंध है। लेकिन व्यस्त जीवनशैली में मुंह की खराब सेहत कैंसर का संकेत दे सकता है।

 

वर्ष 1985 में शुरू किया गया यह अध्ययन स्टॉकहोम के 1,390 चयनित वयस्कों पर 24 वर्षो तक किया गया।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 13000 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Ayush Trickpathi20 Jun 2012

    vry good and empressive article

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर