कैंसर से बचाव के लिए मां का दूध है फायदेमंद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 01, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

cancer se bachav ke liye maa ka doodh hai faydemandनवजात शिशु के लिए मां का दूध काफी फायदेमंद होता है। मां के दूध से बच्चे को जरूरी पोषण मिलता है और उसकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसी कम्र में एक नया शोध आया है जिसमें यह बताया गया है कि स्तनपा न से बच्चों में कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

 

 

रिसर्च के मुताबिक मां के दूध में कैंसर से लड़ने वाले शक्तिशाली टीएनएफ संबंधी एपोपटोसिस इंडयूसिंग लिगांड (टीआरएआईएल) पाया जाता है, जो कि बच्चों को कैंसर से सुरक्षित रखता है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि मानव के दूध में कैंसर से लड़ने की जबर्दस्त प्रतिरोधी क्षमता होती है।

 

 

‘जर्नल आफ ह्यूमन लैक्टेशन’ नाम के शोध में कहा गया है कि प्रसव के बाद का पहला दूध और नई माताओं के परिपक्व दूध के नमूनों का परीक्षण किया गया।

 

इसके बाद वैज्ञानिकों ने स्वस्थ महिला के रक्त के नमूने लिए और शिशुओं के सेवन के लिए बाजार के उत्पादों, डिलवरी के बाद का पहला दूध और परिपक्व स्तन के दूध को लेकर इनमें टीआरएआईएल के स्तर का परीक्षण किया।

 

शोध में पाया गया कि डिलिवरी के बाद के पहले दूध और मानव दूध में रक्त से क्रमश: करीब 400 और 100 गुना टीआरएआईएल का स्तर पाया गया। शिशुओं के सेवन के बाजार के फॉर्मूला उत्पादों में कोई भी टीआरएआईएल नहीं पाया गया। उन्होंने बताया कि नवजात को मां का दूध पिलाने से बच्चों में होने वाले असमय कैंसर को रोका जा सकता है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES6 Votes 13697 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Bhadar`04 Nov 2014

    मां के दूध को यूं ही अमृत नहीं कहा जाता। यह बच्‍चे के शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसलिए जरूरी है कि आप इस बात का ख़याल रखें। वैसे आजकल की कई महिलायें न जाने किन कारणों से अपने बच्‍चे को दूध पिलाने से कतराती हैं। उन्‍हें यह लेख ज़रूर पढ़ना चाहिये।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर