कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकेगी नई दवा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 26, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

cancer koshikao ko failne se rokegi nayi dawa

कैंसर के मरीजों के लिए अच्छी खबर- वैज्ञानिकों ने इस भयानक रोग के लिए एक ऐसी दवा तैयार की है जो कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकने के लिए उन्हें सुषुप्तावस्था में डाल सकती है।

[इसे भी पढ़े- कैंसर कोशिकाओं की पहचान]

एफ्लीबरसेप्ट नामक यह दवा कैंसर कोशिकाओं की आणविक बटन दबाकर उन्हें सुषुप्तावस्था में पहुंचा देती है। इसके बाद ये कोशिकाएं और नहीं फैल पातीं।

ब्रिटिश अखबार डेली मेल की खबर में इसके सकारात्मक परिणामों की चर्चा की गयी है। अखबार की खबर में कहा गया है कि ब्रिटेन में पहले ही इसके पॉजीटिव नतीजे सामने आने लगे हैं। इसमें बताया गया है कि जिन मरीजों पर इस दवा का परीक्षण किया गया उनकी जीवन-अवधि बढ़ गयी।

[इसे भी पढ़े- कैंसर को सूंघ सकती है नई तकनीक]

इस दवा का परीक्षण चौदह सौ से अधिक मरीजों पर किया गया है। इन मरीजों में कुछ ऐसे भी मरीज थे जिन्हें आंत कैंसर था और जिन्हें कीमोथेरेपी से गुजरना पड़ा था। ऐसे मरीजों का जीवन काल दो साल बढ़ गया।

[इसे भी पढ़े- कम होंगी कैंसर से होने वाली मौतें]

वैज्ञानिकों का मानना है कि यह दवा भावी अध्ययन के लिए विभिन्न कैंसरों के लिए उपयोग की जा सकती है। क्लिनिकल ओकोंलोजी पत्रिका में कहा गया है कि आंत कैंसर के इलाज में परंपरागत दवाओं की तुलना में इस दवा का ज्यादा असर है।


Read More Article On- Health news in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES10977 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर