क्या उंगलियां चटकाने से होता है गठिया!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 29, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कुछ लोगों की अवधारणा है कि उंगलिया चटकाना अच्‍छा नहीं।
  • एक शोध के अनुसार उंगलिया चटकाने से अर्थराइटिस नहीं होता।
  • उंगलिया चटकाने के दौरान कार्टिलोज क्षतिग्रस्‍त नहीं होते हैं।
  • दर्द में, परेशानी में, अकेले में, आफिस में चटकाते हैं उगलियां।

अक्‍सर आपने लोगों को अपने दोनों हाथों की उंगलियां चटकाते देखा होगा। शायद आपको भी आदत हो। कुछ लोग अपने दोनों हाथों की उंगलियां एक-दूसरे में फंसा कर चटकाते हैं। हालांकि, इस आदत को बुरा माना जाता है। कई लोग उंगलियों के चटकाने का संबंध गठिया से जोड़ते हैं। इनका मानना है कि ऐसा करने से आपको गठिया जैसा गंभीर रोग हो सकता है और नतीजतन आपको आगे चलकर इन जोड़ों में गंभीर दर्द की शिकायत हो सकती है।

लेकिन, क्‍या सच में ऐसा होता है। अगर आपको भी उंगलियां चटकाने की आदत है और आपको इससे कोई परेशानी नहीं है। तो घबराइए मत क्‍योंकि इससे आपको गठिया रोग नही हो सकता। कई बार उंगलियां चटकाने वाली आपकी इस आदत के कारण लोग आपको गुमराह कर देते हैं। वे आपको हिदायत देते हैं कि उंगली चटकाना आपके लिए घातक हो सकता है। इससे अर्थराइटिस होने की संभावना होती है। जबकि ऐसा नही है, हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक यह निष्‍कर्ष सामने आया है कि उंगली चटकाने से उंगलियों के कार्टिलोज क्षतिग्रस्‍त नहीं होते।

Cracking Causes Arthritis

 

क्‍या कहता है शोध

 
ऐसे कई सर्वे सामने आए हैं जिनमें लगभग 40% लोग उंगलियां चटकाते हैं और महिलाएं के मुकाबले में मर्दों को ये आदत अधिक होती है। उंगलियां चटकाने और गठिया होने के बीच संबंध के बारें में विभिन्‍न शोध्‍ा द्धारा यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि उंगलियां चटकाने से गठिया नही हो सकता। आइए जानें उन सर्वो के बारे में-

इस बारे में बहुत कम शोध हुए है और जो भी हुए उनमें से सबसे दिलचस्प है कैलिफ़ोर्निया के डॉक्टर डोनाल्ड उंगर का। वे साठ वर्षों से एक हाथ की उंगलियां चटका रहे हैं। उनका निष्कर्ष यह था कि उन्‍होंने बोला कि मैं अपनी उंगलियां को देखकर कह सकता हूं कि इनमें गठिया का कोई नामो-निशान नहीं है। तो अगर आप उंगलियां चटकाते हैं, तो चटकाते रहिए लेकिन लॉस एंजिलस के नर्सिंग होम में हुई रिसर्च को याद रखिए। उस रिसर्च में कहा गया था, उंगलियां चटकाने का सबसे ख़तरनाक असर आपको ऐसा करते हुए देखने वाले पर होता है।

Knuckle-Cracking Causes Arthritis

 

उंगली कब-कब चटकाते हैं

यह जानने की भी जरूरत है कि लोग उंगलियां कब-कब चटकाते है।
1. परेशानी में
2. अकेले में
3. ऑफिस में
4. दर्द में
5. टहलते समय

फ़िर भी, आप यह जानना चाहेगे कि क्या उंगली चटकाने से कोई अन्य क्षति हो सकती है? तो उसका जबाव है कि कभी-कभार उंगलियां चटकाने से ख़ुद को चोट पहुंचाने की ख़बरें सुनाने को मिलती हैं, जिसमें अंगूठे या उंगली में चोट शामिल होती। जो कि आम बात नही है। और दूसरा यह की यह आपकी आदत बन जाती है जो कि अच्‍छी नही है इसलिए जल्‍दी से जल्‍दी इस आदत को छोड़ देना चाहिए।

 

 

Read More Article on Arthritis in hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES30 Votes 22147 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर