क्या गुर्दे का संक्रमण पीठ दर्द पैदा कर सकता है

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 02, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गुर्दे का संक्रमण बन सकता है पीठ में दर्द का कारण।
  • अनावश्यक दवाओं के सेवन से हो सकता है संक्रमण।
  • गुर्दे में स्टोन और संक्रमण हैं पीठ दर्द के बड़े कारण।
  • पीठ दर्द होने पर गुर्दे की जांच भी कराना है जरूरी।

आमतौर पर जब तक पीठ का दर्द असहनीय नहीं हो जाता को लोग उसे गंभीरता से लेते। लेकिन विशेषज्ञ बताते हैं कि पीठ के दर्द किडनी की समस्या का संकेत भी हो सकता है। इस लेख में जाने कि क्या गुर्दे का संक्रमण पीठ दर्द पैदा कर सकता है।

गुर्दे का संक्रमण और पीठ दर्द

अनावश्यक दवाओं के सेवन से कई बार किडनी क्षतिग्रस्त होकर इसमें संक्रमण हो सकता है। किडनी की छलनियों में सूजन, संक्रमण, शरीर में पानी की कमी, मधुमेह या ब्लडप्रेशर कम या अधिक होने से किडनी की कार्य क्षमता प्रभावित होकर समस्याएं हो सकती हैं। जिसके कारण आपको पीठ दर्द की समस्या भी हो सकती है।

 

गुर्दे का संक्रमण और पीठ दर्द

प्राप्त आंकडों के मुताबिक सिर दर्द के बाद पीठ दर्द दूसरी आम न्यूरोलॉजिकल समस्या है, जिसकी वजह से अधिकांश लोग और उनका काम प्रभावित होता है। व्यस्त जीवनशैली, तनाव और गलत पोस्चर के कारण हमें अक्सर पीठ या कमर दर्द से जूझना पड़ता है। लेकिन कमर दर्द का एक एक कारण गुर्दे का संक्रमण भी हो सकता है। आमतौर पर इस प्रकार का दर्द होने पर हम पेन किलर्स लेकर काम पर चल देते हैं।

 

लेकिन इस संदर्भ में नेफ्रोलॉजिस्ट बताते हैं कि बेशक, हमेशा ऐसा दर्द गुर्दे के संक्रमण के कारण नहीं होता, लेकिन ऐसे में सावधान और सतर्कता बरतना जरूरी होता है। पीठ दर्द का कारण गुर्दे से जुड़ी कोई गंभीर बीमारी भी हो सकती है। या दूसरे शब्दों में कहा जाए तो किडनी का संक्रमण या इससे जुड़ी बीमारियां पीठ दर्द के जरिए अपने होने का इशारा कर सकती हैं। यदि समय रहते इसका पता न लगाया जाए तो यह बड़ी समस्या का कारण बन सकता है।


इस कारण बाद में आपकी किडनी प्रभावित हो सकती है और वह काम करना तक बंद कर सकती है। इसलिए पेन किलर्स लेने से पहले बीमारी का सही कारण जान लें और डॉक्टर की सलाह पर ही कोई दवा लें।

क्यों होता है गुर्दे के संक्रमण से पीठ दर्द

ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि हमारी दोनों किडनियां पीछे की ओर पीठ की दीवार से लगी हुई होती हैं। ये दोनों किडनियां वर्टिब्रा के अगल-बगल जहां पसली (रिब) खत्म होती, स्थित होती हैं। किडनी के संक्रमण की वजह से होने वाला दर्द पीठ में महसूस किया जा सकता है। किडनी में संक्रमण या छोटा स्टोन अधिकांशतः पीठ की ओर होता है। ऐसे में आमतौर पर कमर का दर्द समझ कर मरीज पेन किलर ले लेते हैं, और उन्हें थोड़ी देर के लिए राहत भी मिल जाती है। जानकारी के अभाव में दवा लेने से किडनी को और अधिक नुकसान हो सकता है। लोग पीठ दर्द स मझकर दर्द के असली कारण की ओर ध्यान नहीं दे पाते।


किडनी के दर्द के दो कारण हो सकते हैं, पहला स्टोन और दूसरा संक्रमण। व्यस्त जीवनशैली में पानी कम पीने और यूरिक एसिड (प्रोटीन) व पालक, टमाटर आदि अधिक मात्रा में लेने से भी यह समस्या हो सकती है क्योंकि इससे खून में केमिकल्स/ यूरिक एसिड बढ़ जाता है।

 

 

Read More Articles on Back Pain In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES29 Votes 3394 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर