कैल्शियम की कमी से हो सकता है थॉयराइड

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 20, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

calcium ki kami se ho sakta hai thyroidखाने में कैल्शियम के कम स्तर से महिलाओं में थायराइड बढ़ने का खतरा हो सकता है। एक नए शोध में सामने आया है कि खाने में कैल्शियम की कम मात्रा के सेवन से महिलाओं में थायराइड की समस्या बढ़ सकती है। जिसकी वजह से हड्डियों में फ्रैक्चर और गुर्दे में पथरी होने की आशंका होती है।

[इसे भी पढ़े: तनाव है थायराइड का कारण]

 

अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि खाने में अधिक कैल्शियम लेने वाली महिलाओं में प्रायमरी हाइपर पैरा थॉयराइडिजम (पीएचपीटी) होने का खतरा कम हो जाता है। पैराथॉयराइड ग्रंथि की अधिक सक्रियता की वजह से पैराथायरॉयड हार्मोन का स्राव अधिक होता है जो पीएचपीटी का कारण बनता है।

 

[इसे भी पढ़े: थायराइड में फायदेमंद आहार]

 

इसलिए महिलाओं को अपने आहार में  कैल्शियम की अधिक मात्रा लेनी चाहिए जिससे पीएचपीटी की समस्या से बच सकें। दूध और अन्य डेयरी उत्पाद, मूंगफली, मछली आदि कैल्शियम के प्रमुख स्रोत हैं। लेकिन ध्यान रहें जरूरत से ज्यादा कैल्शियम की अधिक मात्रा से पेट में दर्द और अतिसार भी हो सकता है। इसलिए कैल्शियम की मात्रा के बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

 

Read More Articles On Thyroid In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES31 Votes 18192 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर