सी-सेक्‍शन के निशान की देखभाल कैसे करें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 14, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कई बार प्रसव में जटिलताएं आने पर किया जाता है सिजेरियन।
  • टांकों वाले हिस्‍से का पूरा खयाल रखें वरना हो सकता है इंफेक्शन।
  • डॉक्‍टर की सलाह लेकर आप घर पर ही ड्रेसिंग कर सकती हैं।
  • जख्‍म पर मरहम लगाते रहिए इससे वह जल्‍द भरता है।

अक्‍सर प्रसव के दौरान सिजेरियन का सहारा लेना पड़ता है। यह प्रसव के लिए एक प्रमुख सर्जरी है। इस प्रक्रिया में डिलीवरी के दौरान एक बड़ा चीरा लगता है। इस टांके के बाद निशान पड़ना स्‍वाभाविक है। इसे ठीक करने के लिए सावधानी जरूरी नही है, नही तो सिजेरियन के बाद संक्रमण होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

c section ke nishaan ki dekhbhal kaise kareसिजेरियन के निशान को अनदेखा किया गया तो यह एक धब्‍बा बन जाता है जो मुश्किल से हटता है। सिजेरियन होने के बाद घर पर अच्‍छी तरह से देखभाल करने के बाद यह पूरी तरह से ठीक हो जाता है। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे सी-सेक्‍शन के निशान से छुटकारा पायें।

 

[इसे भी पढ़ें : सी-सेक्‍शन डिलीवरी से उबरने के टिप्‍स]


सिजेरियन सेक्‍शन के निशान की देखभाल

 

स्‍टेप-1

सिजेरियन के बाद चिकित्‍सक से परामर्श लीजिए और उसका अच्‍छे से पालन कीजिए। सिजेरियन के बाद कुछ दिनों तक भारी सामान उठाने से बचिए और न ही एक्‍सरसाइज कीजिए, इसके कारण चीरे के स्‍थान पर दर्द और संक्रमण हो सकता है। सिजेरियन के बाद कुछ सप्‍ताह तक अपने दोस्‍तों और घरवालों की मदद लीजिए। इसके निशान धीरे-धीरे समाप्‍त हो जाएंगे।

स्‍टेप-2

सिजेरियन के बाद निशान के हिस्‍से को शॉवर से धो लीजिए, इस जगह को रगड़ने की कोशिश बिलकुल मत कीजिए। इसमें इंफेक्‍शन न फैले इसके लिए जीवाणुरहित साबुन के छाग को चीरे के स्‍थान पर उंगलियों से लगाकर सफाई कीजिए। साबुन लगाने के बाद एक मिनट में इसे पानी से साफ कीजिए।

स्‍टेप-3

सिजेरियन के बाद जहां पर निशान हो उस जगह पर पट्टी बांध दीजिए, लेकिन पट्टी बांधने से पहले चिकित्‍सक से परामर्श लीजिए। अस्‍पताल से छुट्टी पाने के बाद जिस जगह पर चीरा लगा होता है उसकी नियमित देखभाल जरूरी है। लेकिन इसकी ड्रेसिंग के लिए आप बार-बार अस्‍पताल के चक्‍कर नही लगा सकती हैं। इसके लिए चिकित्‍सक से सलाह लेकर घर पर अपने से इसकी ड्रेसिंग कीजिए। ड्रेसिंग करने से पहले उस जगह पर मरहम जरूर लगाइए।

 

[इसे भी पढ़ें : सी-सेक्‍शन के बाद व्‍यायाम]

 

 

स्‍टेप 4

सिजेरियन के बाद जिस जगह पर टांके लगे होते हैं कभी-कभी वह खुलने लगते हैं। अगर आपके साथ ऐसी कोई समस्‍या होती है तो घबराइए मत, चिकित्‍सक से संपर्क कीजिए। अगर निशान खुलता है तो उस जगह से खून, मवाद आना शुरू हो जाते हैं। यदि इसका शीघ्र इलाज नही किया गया तो इंफेक्‍शन हो सकता है। घर के कामकाज, एक्‍सरसाइज, सेक्‍स जैसी शारीरिक गतिविधि करने के कारण ऐसी समस्‍या होती है। इसलिए सिजेरियन के बाद कुछ दिन तक घरेलू कामकाज और सेक्‍स करने से बचिए।

स्‍टेप 5

समय के साथ धीरे-धीरे सिजेरियन का निशान मिट जाता है। ज्‍यादातर सिजेरियन कट गर्भाशय के निचले हिस्‍से में होते हैं, इसलिए उनको आसानी से छुपाया जा सकता है। इसलिए सिजेरियन के निशान ज्‍यादा समस्‍या का विषय नही है। इसलिए सकारात्‍मक सोच रखिए, जैसे शरीर के अन्‍य घाव ठीक होते हैं यह भी ठीक हो जाएगा।

 

तो ये वे उपाय हैं जिन्‍हें अपनाकर आप सिजेरियन सेक्‍शन से निशानों से छुटकारा पा सकती हैं।

 

 

Read More Articles on Labour and Delivery in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES78 Votes 16210 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर