सी-सेक्‍शन के बाद व्‍यायाम करने के होते हैं काफी लाभ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 10, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सी-सेक्‍शन के बाद सामान्‍य होने में लगता है वक्‍त।
  • चिकित्‍सक की सलाह के बिना न करें कोई व्‍यायाम।
  • टहलने से मिलते हैं आपके शरीर को कई लाभ।
  • कीगल और पितालेस व्‍यायाम के जरिये भी रह सकते हैं फिट।

सिजेरियन सेक्‍शन से डिलीवरी के बाद सामान्‍य स्थिति में आने में वक्‍त लगता है। एक अनुमान के मुताबिक डिलीवरी के बाद महिला को नॉर्मल होने में लगभग 18 महीने लग जाते हैं। क्‍योंकि इस दौरान महिला अपने स्‍वास्‍थ्‍य से ज्‍यादा अपने बच्‍चे पर ध्‍यान देती है और अक्‍सर वह रात-रात भर जागकर उसकी देखभाल करती है।



c section ke baad vyayamसिजेरियन के बाद ज्‍यादा व्‍यायाम और एक्‍सरसाइज भी नही किया जा सकता है। क्‍योंकि महिला के पेट में कई टांके लगे होते हैं और व्‍यायाम करने से मांसपेशियां में खिंचाव होता है और उनका सीधा असर चीरों पर पड़ता है। सी-सेक्‍शन से प्रसव के बाद खान-पान पर ज्‍यादा ध्‍यान देना चाहिए। सिजेरियन के कुछ सप्‍ताह बाद आप व्‍यायाम शुरू कर सकती हैं। आइए हम आपको इस समय किये जाने वाले व्‍यायाम के कुछ टिप्‍स के बारे में बताते हैं जो आपको फिट रखने में मदद करेंगे।

 

 

सी-सेक्‍शन के बाद व्‍यायाम के टिप्‍स

 

 

डॉक्‍टर से संपर्क कीजिए

सिजेरियन के बाद आप खुद से व्‍यायाम करने का निर्णय मत लीजिए। कोई भी शारीरिक गतिविधि करने से पहले चिकित्‍सक से संपर्क कीजिए। पहले यह निश्चित कर लीजिए कि आपका शरीर व्‍यायाम करने के लायक हुआ है या नही। सिजेरियन के दौरान जो घाव हुए थे वो सामान्‍य हुए हैं या नहीं। इन सबकी जांच करवाने के बाद ही आप व्‍यायाम शुरू कीजिए। यदि आपका शरीर सामान्‍य है तो आपका चिकित्‍सक आपको व्‍यायाम करने की सलाह देगा।

कीगल्‍स एक्‍सरसाइज

यह व्‍यायाम आपके पेट को कम करने में मदद कर सकता है। आप इस व्‍यायाम को दिन में दो से तीन बार कर सकती हैं। इससे आपके पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। यह व्‍यायाम जमीन पर लेटकर किया जाता है।

 


पितालेस एक्‍सरसाइज

पिलातेस एक ऐसी एक्सरसाइज है जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान व डिलवरी के बाद भी करती हैं। पिलातेस से महिलाएं चुस्त दुरुस्त रहती हैं। कई महिलाओं ने इस एक्सरसाइज को किया और पाया कि अन्य व्यायामों के मुकाबलें इसमें पेट, पीठ, श्रोणि व अन्य मांसपेशियों की अच्छी एक्सरसाइज होती है। सी-सेक्‍शन के बाद इस व्‍यायाम को आप कर सकती हैं। इससे आपके पेट की अतिरिक्‍त चर्बी भी कम हो जाएगी।

 


थोड़ा टहलें

सिजेरियन के बाद आप घर के आसपास टहल सकती हैं। लेकिन ध्‍यान रहे कि इस दौरान आप जॉगिंग बिलकुल न करें। धीरे-धीरे घर के आसपास का चक्‍कर लगाइए। शुरूआत में केवल 10 मिनट टहलिए बाद में इसे बढ़ाकर 30 मिनट कर सकती हैं। इससे आपके शरीर में रक्‍त संचार बढ़ेगा और आप स्‍वस्‍थ भी रहेंगी।

 

व्‍यायाम का समय

हालांकि सिजेरियन के बाद कितनी देर व्‍यायाम करना चाहिए, इसके लिए समय निर्धारित नही है लेकिन इसके लिए आप अपने चिकित्‍सक से सलाह अवश्‍य लीजिए। चिकित्‍सक के सलाह अनुसार ही व्‍यायाम का समय निर्धारित कीजिए। सकारात्‍मक सोच रखिए और अपनी तुलना किसी अन्‍य महिला से बिलकुल मत कीजिए। यदि आपका पेट निकला हुआ है तो परेशान होने की जरूरत नही है, धीरे-धीरे एक्‍सरसाइज करने से भी आप कुछ दिनों बाद अपने बॉडी को पुराने शेप में ढाल सकती हैं।



सिजेरियन के बाद अपने डाइट पर ध्‍यान दीजिए। अपनी डाइट चार्ट में ऐसे खाद्य-पदार्थ शामिल कीजिए जो मिनरल और विटामिन से भरपूर हों। नियमित रूप से जांच करवाते रहिए और चिकित्‍सक से सलाह अवश्‍य लीजिए।

 

 

Read More Articles on Labour and Delivery in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES54 Votes 15174 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर